Wednesday, July 6th, 2022

भीषण गर्मी : 10वीं में 25 व 11वीं में 15 विद्यार्थी ही जा रहे हैं स्कूल

पटना
प्रचंड गर्मी से लोग काफी ज्यादा परेशान हैं। आजकल कई इलाकों का तापमान  49 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया  है।  भीषण गर्मी का असर कई जिलों के स्कूलों में भी देखने को मिल रहा है। बहुत से विद्यालयों में भीषण गर्मी के चलते नाम मात्र के छात्र पहुंच रहे हैं। पटना में हाईस्कूल मनेर में शनिवार को दसवीं में नामांकित 449 में 90 विद्यार्थी और 11वीं में 530 में 60 विद्यार्थी उपस्थिति रहे। वहीं श्रीमहंत हरिहर दास स्कूल फुलवारी में दसवीं में 465 में 30 और 11वीं में 176 में 20 छात्र उपस्थिति पाए गए।

यह स्थिति कोई एक स्कूल की नहीं बल्कि जिले के कई स्कूलों की है। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से औचक निरीक्षण में विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 फीसदी भी नहीं पायी गई। दसवीं में पांच से 25 तो 11वीं में 15 फीसदी तक ही विद्यार्थी स्कूल पहुंच पा रहे हैं। स्कूलों में हर दिन विद्यार्थियों की उपस्थिति की जानकारी हो, इसके लिए पटना डीईओ को स्कूलों को हर दिन प्रतिवेदन फॉर्म भर करभेजना होता है। रिपोर्ट में ज्यादातर स्कूलों में उपस्थिति दसवीं में सात से दस फीसदी तक होती है। कुछ स्कूल है जहां पर उपस्थिति 20 से 25 फीसदी तक है।

तेज गर्मी के कारण उपस्थिति है कम
तेज गर्मी का असर स्कूलों की उपस्थिति पर पड़ने लगा है। गर्मी के कारण बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते हैं। गर्मी के कारण पटना जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा स्कूल का समय सुबह किया गया। इसके बावजूद बच्चों की उपस्थिति कम है। पटना डीईओ अमित कुमार ने बताया कि स्कूलों में उपस्थिति की रिपोर्ट हर दिन ली जाती है।  

 

Source : Agency

आपकी राय

7 + 6 =

पाठको की राय