Close X
Friday, August 12th, 2022
Close X

छतरपुर, खजुराहो, राजनगर और हरपालपुर में मतदान आज, चार निकायों के 85 वार्डों के लिए 463 दावेदार मैदान में

छतरपुर
छतरपुर जिले में आज से नगर निकाय चुनाव का पहला चरण प्रारंभ हो जाएगा। प्रथम चरण में जिले के 15 निकायों में से 4 बड़े निकायों में आज वोटिंग होगी। पिछले 20 दिनों से नेताओं के बयान, दावे और इरादों को सुन रहा मतदाता आज ईव्हीएम मशीन पर अपना फैसला दर्ज करा देगा। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान का समय अधिक होने के कारण जमकर वोटिंग होने की संभावना है। हरपालपुर में 15 वार्डों के लिए 88 प्रत्याशी मैदान में हैं तो वहीं राजनगर में 74 व खजुराहो के 15 वार्डों के लिए 84 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज होगा।

जिले की सबसे बड़ी नगर पालिका छतरपुर के 40 वार्डों एवं राजनगर, खजुराहो व हरपालपुर के 15-15 वार्डों सहित कुल 85 वार्डों में पार्षद पद के लिए दावेदारी कर रहे 463 उम्मीदवारों पर जनता फैसला लेगी। चारों निकायों में लगभग 1 लाख 58 हजार 724 मतदाता हैं। आज सिर्फ मतदान होगा। हार-जीत का नतीजा 17 जुलाई को सामने आएगा। उल्लेखनीय है कि छतरपुर, हरपालपुर एवं राजनगर नगर निकाय में पिछला चुनाव जनता के द्वारा सीधा अध्यक्ष चुनकर किया गया था तब इन तीनों निकायों में भाजपा की नगर सरकारें बनी थीं जबकि खजुराहो में कांग्रेस विधायक नातीराजा की पत्नि कविता सिंह अध्यक्ष चुनी गई थीं। नगर सरकारों के लिहाज से बात करें तो पिछले चुनाव में भाजपा 3-1 से आगे थी। इस चुनाव में कांग्रेस भाजपा के किलों को जीतने के साथ-साथ अपना किला बचाने के लिए मैदान में होगी जबकि भारतीय जनता पार्टी भी चारों निकायों में अपने प्रत्याशी बहुमत में जिताकर नगर सरकारें बनाने का प्रयास करती रही है।

छतरपुर- सर्वाधिक वार्ड, सर्वाधिक मतदाता
छतरपुर नगर पालिका जिला मुख्यालय की नगर पालिका होने के कारण सबसे बड़ा निकाय क्षेत्र है। इस निकाय क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 114737 मतदाता हैं जिन्हें 40 वार्डों के लिए पार्षदों का चुनाव करना है। इन 40 वार्डों से सर्वाधिक 217 पार्षद प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा और कांग्रेस ने 40 वार्डों को जीतने के लिए पिछले 20 दिनों में जमकर मेहनत की लेकिन रूझान बता रहे हैं कि किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलना मुश्किल है। छतरपुर के 40 वार्डों में निर्दलियों ने खेल बिगाड़ रखा है ऐसे में सरकार बनाने की चाबी निर्दलियों के हाथ में जा सकती है। छतरपुर नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत 149 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

सामग्री और सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान दल पहुंचे चुनाव कराने
नगरीय निकाय के पहले चरण के तहत होने वाले चुनाव के लिए मतदान दलों को सामग्री और सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान केंद्रों में पहुंचाया गया है। छतरपुर तहसीलदार अशोक अवस्थी ने बताया कि स्थानीय निर्वाचन के रिटर्निंग अधिकारी कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देशन में मतदान दलों को चुनाव सामग्री के साथ मतदान केंद्र तक पहुंचाया गया है। शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 व 3 के अलावा पुलिस बल मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे जो लोकतंत्र के उत्सव को संपन्न कराएंगे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी आर और पुलिस सचिन शर्मा ने 6 जुलाई को प्रथम चरण होने वाले नगरीय निकाय मतदान को व्यवस्थित रूप से संपन्न कराने के लिये छतरपुर शहर के म.प्र. वेयरहाउसिंग केन्द्र पर बनाये गये वार्ड नम्बर 18 के मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने इस केन्द्र पर की गई व्यवस्था का अवलोकन करने हुये मतदान केन्द्र की सभी व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिये।

 कलेक्टर ने की मतदाताओं से अपील
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी आर के निर्देशन में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित जोनल अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी और मोबाइल गश्ती दलों द्वारा चौकसी की जाएगी। उन्होंने मतदाताओं से अपील की गई है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें और निर्भीक होकर मतदान करें। किसी भी घटना की जानकारी जिला नियंत्रण कक्ष सहित सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को दें।

 नगरीय निकायों के मतदान दिवस पर अवकाश
राज्य शासन द्वारा नगरपालिका पालिका छतरपुर एवं जिले की नगर परिषदों में 6 जुलाई को प्रथम चरण और 13 जुलाई को होने वाले द्वितीय चरण के मतदान दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।  


5 से 9 तक प्रवास पर रहेंगे प्रेक्षक
छतरपुर। राज्य निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश द्वारा छतरपुर जिले में नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निवार्चन 2022 के लिए नियुक्त किये गये प्रेक्षक 5 से 9 जुलाई तक छतरपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे। प्रेक्षक सर्किट हाउस छतरपुर के रूम क्र. 1 में ठहरे  हैं। उनका मोबाइल नंबर 6260716260 हैं। निर्वाचन कार्यों के संबंध में प्रात: 8 से 9 बजे तक मुलाकात हो सकेंगी।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 15 =

पाठको की राय