Close X
Friday, August 12th, 2022
Close X

चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने आए हनुमा विहारी पर खतरा मंडराया

 नई दिल्ली
 
पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने इंग्लैंड के खिलाफ निर्णायक पांचवें टेस्ट मैच में मिली हार के बाद घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा रहे बल्लेबाज सरफराज खान को टीम में शामिल करने को कहा है। भारतीय टीम को रिशेड्यूल टेस्ट मैच में इंग्लैंड के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। एक समय टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे रही टीम इंडिया को इस टेस्ट मैच में मिली हार के कारण सीरीज गंवानी पड़ी है। भारत और इंग्लैंड के बीच ये टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ पर छूटी। सीनियर खिलाड़ियों की उम्र और प्रदर्शन को देखते हुए टीम मैनेजमेंट ने विहारी को बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट करते हुए तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया। लेकिन वह इस मौके को भुनाने में नाकाम रहे हैं। हनुमा विहारी इंग्लैंड के खिलाफ इस महत्वपूर्ण मैच में कुल 31 रन ही बना सके। पहली पारी में उन्होंने 53 गेंदों में 20 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में विहारी ने 44 गेंद में 11 रन बनाए। विहारी का लचर प्रदर्शन उन्हें टीम से बाहर कर सकता है।

सरफराज खान ने हाल ही में समाप्त हुई रणजी ट्रॉफी में 123 की औसत से 982 रन बनाए हैं और वह इस दमदार सीजन के बाद अपनी बारी का इंतजार कर रहे होंगे। विहारी जैसे खिलाड़ी अगर अपना मौका नहीं बना पाते हैं, तो सरफराज के लिए टीम इंडिया में जगह बनाना मुश्किल नहीं होगा। हनुमा विहारी नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा की जगह पर प्रबल दावेदार माने जा रहा है और टीम ने उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में नंबर तीन पर खेलने का मौका दिया था और अब इंग्लैंड के खिलाफ भी एकमात्र टेस्ट मैच में वह तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे।
 
जाफर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में कहा कि शुभमन गिल को मध्यक्रम में खेलना चाहिए, जबकि ठाकुर को खराब खेल के बावजूद थोड़ा और समर्थन दिया जाना चाहिए। वसीम जाफर ने कहा, ''यह निश्चित रूप से विहारी के लिए मुश्किल होगा। क्योंकि सरफराज खान इंतजार कर रहे हैं जो रणजी ट्रॉफी में वास्तव में अच्छे फॉर्म में हैं और उन्हें एक मौका दिया जाना चाहिए।'' सरफराज खान ने रणजी 2022 सीजन में प्लेयर ऑफ द सीरीज ट्रॉफी जीती। उन्होंने 6 मैचों की 9 पारियों में 122.75 की औसत से 982 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में सरफराज ने 4 शतक और 2 अर्धशतक लगाए। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 275 रन रहा। सरफराज खान ने अब तक 24 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इस दौरान 35 पारियों में 6 बार नाबाद रहते हुए 2351 रन बनाए हैं।


उन्होंने आगे कहा, ''शुबमन गिल को मध्य क्रम में आजमाया जाना चाहिए। वह एक उभरती हुई प्रतिभा है लेकिन शायद ओपनिंग स्पॉट उसके लिए नहीं है। इसके अलावा, मुझे नहीं लगता कि शार्दुल ठाकुर को सिर्फ एक मैच के बाद बाहर किया जाना चाहिए।'' फ्यूचर टूर प्रोग्राम में भारत का अगला असाइनमेंट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज है। इससे पहले टीम 7 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की T20I सीरीज में जोस बटलर के नेतृत्व वाली इंग्लैंड से भिड़ेंगे।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 5 =

पाठको की राय