Wednesday, April 24th, 2024

बीयू 210 कालेजों की संबद्धता करेगा निरस्त

फर्जीवाडा खुलने के भय से संचालकों ने नहीं भेजी विस जानकारी
उच्च स्तरीय जांच रिपोर्ट से फर्जीवाडा नहीं बल्कि कालेज ही होगा साफ

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय संबद्धता प्राप्ता 210 कालेजों की संबद्धता निरस्त करेगा। निजी कालेजों में फैकल्टी, विद्यार्थी, कर्मचारी, छात्रवृत्ति और सुविधाओं में जमकर फर्जीवाडा हो रहा है। फर्जीवाडा साफ करने के लिए विधानसभा में प्रश्न उठाना था, लेकिन बरकतउल्ला विश्वविद्यालय कालेजों से लेकर जानकारी नहीं दे पाया है। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके चलते बीयू करीब 210 कालेजों की संबद्धता खत्म होगी।

विधानसभा सत्र के दौरान 26 फरवरी को बीयू से संबद्धता प्राप्त कालेजों के फर्जीवाडा के संबंध में प्रश्न नंबर 983 लगाया जाना था। इसके संबंध में विभाग ने बीयू से निजी कालेजों की करीब दो दर्जन बिंदुओं पर जानकारी तबल की गई। बीयू समय रहते विभाग को जानकारी नहीं भेज सका। इसके चलते विधानसभा में प्रश्न नहीं लग सका। अब विभाग ने बीयू से उक्त कालेजों के खिलाफ एक्शन लेते हुए उनकी संबद्धता समाप्त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अब बीयू कालेजों का फर्जीवाडा खोलने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित करेगा। कमेटी की रिपोर्ट आते ही बीयू एक-एक आठ जिलों संचालित होने वाले 210 निजी कालेजों का फर्जीवाडा नहीं बल्कि कालेजों को ही साफ करने संबद्धता समाप्त करने की कर्रवाई करेगा।

कोड 28 में नहीं प्रोफेसरों की नियुक्ति
संचालकों ने रुपए कमाने के फेर में काफी हद तक फर्जीवाडा कर रखा है। यहां तक उन्हें वेतन नहीं देना पडेगा। इसलिए उन्होंने कोड 28 तक होने वाले प्रोफेसरों की नियुक्तियों तक में फर्जीवाडा किया है। यहां तक वे विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति लेने तक में फर्जीवाडे का सहारा ले रहे हैं। कालेजों में विद्यार्थियों के अनुपात में शिक्षकों की भर्ती तक नहीं की गई है।

वर्जन
210 कालेजों ने अपनी जानकारी विधानसभा में प्रस्तुत करने बीयू नहीं भेजी है। इस फर्जीवाडा को खत्म करने एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी बनाई जा रही है। उसकी रिपोर्ट आने के बाद कालेजों की संबद्धता समाप्त करने तक की कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. हरिहर शरण त्रिपाठी, रजिस्ट्रार, बीयू

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 8 =

पाठको की राय