Saturday, April 20th, 2024

विश्वविद्यालय अब कोर्सों को बंद करने के बजाय होल्ड पर रखेगा

भोपाल
अटल बिहारी हिंदी विश्वविद्यालय अब उन कोर्सों को बंद करने के बजाय होल्ड पर रखेगा, जिनमें 10 से कम एडमिशन होंगे। इन कोर्सों की फैकल्टी को अध्ययन केन्द्रों में ट्रांसफर किया जाएगा। विवि ब्लाक स्तर से लेकर जिला स्तर तक 150 स्टडी सेंटर खोलेगा। यह निर्णय मंगलवार को विवि में कुलपति प्रो. रामदेव भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई कार्यपरिषद की बैठक लिया गया।

कार्यपरिषद में 5 से अधिक प्रस्ताव रखे गए थे। इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव विवि में एडमिशन को लेकर था। विवि में कई ऐसे कोर्स पूर्व कुलपति द्वारा शुरू कर दिए गए हैं, जिनमें जब से शुरू हुए हैं, तब से एडमिशन शून्य है या फिर दस से कम है। विवि द्वारा इनमें एक दर्जन कोर्स जिनमें 10 से कम एडमिशन हुए हैं, उन्हें विवि बंद नहीं करेगा। बल्कि इन कोर्सों को होल्ड कर अभ्यर्थियों के आवेदन लौटा दिए जाएंगे। इसके साथ ही इन कोर्सों को पढ़ाने वाली गेस्ट फैकल्टी व प्रतिनियुक्ति पर आए शिक्षकों को स्टडी सेंटरों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। विवि का नया परिसर शहर से दूर है, इसलिए दो बसों की सुविधा शुरू की गई है। एक बस भानपुर और दूसरी आनंद नगर चौराहे से विश्वविद्यालय परिसर तक चलाई जाएगी।

पंचायत स्तर पर एक, जिला स्तर पर खुलेंग पांच स्टडी सेंटर
कार्यपरिषद के निर्णय के अनुसार प्रदेश भर में 150 से अधिक स्टडी सेंटर खोले जाएंगे। इसमें पंचायत स्तर पर एक और नगरीय या जिला स्तर पर पांच स्टडी सेंटर खोले जाएंगे। इन सेंटरों में सभी सुविधाओं के साथ फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। स्टडी सेंटरों को अभी तक एक मुश्त राशि दी जाती थी, लेकिन इस बार 50 प्रतिशत राशि एडमिशन के समय और 50 प्रतिशत परीक्षा के समय दी जाएगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ग्रामीण करा सकेंगे इलाज
विवि रजिस्ट्रार यशवंत पटेल ने बताया कि विवि के नए परिसर में फैकल्टी, स्टाफ और स्टूडेंट्स के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किया गया है। इसमें आसपास के ग्रामीणों को भी इलाज की सुविधा दी जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य पाठ्यक्रम भी शुरू किए जा रहे हैं। इसमें पंचकर्म चिकित्सा को अपडेट कर शिक्षा दी जाएगी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 5 =

पाठको की राय