Thursday, April 25th, 2024

डीएविवि कोरोना में छूटे 3000 विद्यार्थियों की 25 अगस्त के पहले लेगा ओपन बुक एग्जाम

 



भोपाल
15 जून से 31 जुलाई तक हुई ओपन बुक एग्जाम से जो छात्र वंचित रह गए थे, उन्हें एक और मौका दिया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस मामले में देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी को निर्देश जारी कर दिए हैं। अब यूनिवर्सिटी 25 अगस्त से पहले इनकी परीक्षा कराएगी।मालूम हो कि ओपन बुक एग्जाम में यूजी फाइनल ईयर के 58 हजार, सेकंड ईयर के 72 हजार और प्रथम वर्ष के 85 हजार छात्र शामिल हुए थे, जबकि पीजी फाइनल के 10 हजार, दूसरे सेमेस्टर के 12 हजार छात्र शामिल हुए थे। सभी मिलाकर करीब 3 हजार छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे।

एमबीए और बीबीए के सभी सेमेस्टर के छात्रों को भी मिलेगा अवसर
एमबीए दूसरे, चौथे, बीबीए दूसरे, चौथे और अंतिम सेमेस्टर के भी कुछ छात्रों यह परीक्षा नहीं दे पाए थे। अब उन्हें भी मौका मिलेगा।

2011 से 2017 तक के छात्रों का रिजल्ट 15 अगस्त के बाद आएगा
2011 से 2017 तक के उन 2 हजार छात्रों का रिजल्ट 15 अगस्त के बाद जारी होगा, जिन्होंने फेल होने या एटीकेटी के कारण एक तरह से पढ़ाई छोड़ दी थी। शासन के निर्देश पर उन्हें यूनिवर्सिटी ने एक मौका और दिया है। बता दें कि दोनों वर्ष हजारों छात्र शामिल हुए थे।

नॉन सीईटी कोर्स की काउंसलिंग कल से 14 अगस्त तक चलेगी
डीएविवि के नॉन सीईटी कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसलिंग मंगलवार से शुरू होगी। यह 14 अगस्त तक चलेगी। इसके बाद भी सीटें नहीं भर पाईं तो ओपन फॉर आॅल यानी सभी के लिए एडमिशन का रास्ता खोल दिया जाएगा। ऐसे हालात इसलिए बन रहे हैं, क्योंकि 27 विभागों के कुल 72 कोर्स की 3450 सीटों के लिए करीब 800 आवेदन कम आए थे। कुल आवेदन की संख्या 2700 पर ही अटक गई थी। ऐसे में 750 से 900 तक सीटें खाली रहने की संभावना है।

कई अहम विभाग शामिल
नॉन सीईटी कोर्स में स्कूल आॅफ कम्प्यूटर साइंस, कौशल विकास केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, लाइफ साइंस, स्कूल आॅफ योगा, स्कूल आॅफ स्टैटिस्टिक्स, स्कूल आॅफ फिजिकल एजेकुशन, स्कूल आॅफ जर्नलिज्म और फामेर्सी जैसे विभाग शामिल हैं। नॉन सीईटी कोर्स की प्रक्रिया का जिम्मा देख रही कमेटी की हेड डॉ. माया इंगले का कहना है कि सभी विभागों ने पूरा शेड्यूल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 4 =

पाठको की राय