Friday, March 29th, 2024

आखिरी दिन छोटी-छोटी खामियां बताकर रिजेक्ट कर दिए पीजी के दस्तावेज


उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में एडमिशन के लिए पहली बार आॅनलाइन शुरू की गई दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया मजाक बन कर रह गई है। कल अंतिम दिन होने के कारण पीजी के हजारों छात्र दस्तावेज सत्यापित नहीं कर पाए। इसलिए करीब 25 हजार विद्यार्थी पंजीयन होने के बाद भी अपना सत्यापन नहीं कर सके हैं। कारण यह रहा कि अंतिम समय में हेल्प सेंटर ने छोटी मोटी और गैर जरूरी दस्तावेज की खामियां बताकर उसे रिजेक्ट कर दिया। कई छात्रों को कल दोपहर मैसेज आया कि आपका दस्तावेज सत्यापन नहीं हो पाया है। तत्काल नजदीकी हेल्प सेंटर में पहुंचकर दस्तावेज सत्यापित कराएं।
पीजी में प्रवेश चाहने वाले सैकड़ों छात्रों को यह मैसेज आया, लेकिन सेंटर पहुंचने पर कुछ का ही दस्तावेज सत्यापित हो पाया। बाकी छात्र रह गए। उन्हें अब पहली काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट नहीं होगा। मेरिट में होने या अच्छे अंक होने के बाद भी अगले राउंड में सीट भरने की स्थिति में उन्हें पसंद का कॉलेज व कोर्स अलॉट नहीं हो पाएगा। दरअसल पीजी में एमकॉम, एमए, एमएससी सहित इनके 200 से ज्यादा स्पेशलाइजेशन कोर्स के ये छात्र सत्यापन से रह गए हैं।

22 से रजिस्ट्रेशन का दूसरा दौर
प्रदेश के 1301 निजी और सरकारी कालेजों में यूजी की दस लाख तीस हजार 633 और पीजी में दो लाख 34 हजार 280 सीटें हैं। यूजी और पीजी के तीन लाख चालीस हजार पंजीयन और तीन लाख 15 हजार विद्यार्थियों ने च्वाइस लॉक कर दी है। इसमें से दो लाख 60 हजार सत्यापन का हो चुका है। यूजी में प्रवेश के लिए दो लाख 35 हजार का पंजीयन और एक लाख 85 हजार का सत्यापन हुआ है। पीजी में प्रवेश के लिए एक लाख पांच हजार पंजीयन हुये हैं, जिसमें से 78 हजार विद्यार्थियों सत्यापन लिया है। पीजी दूसरे चरण के लिए 22 अगस्त से 28 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 23 अगस्त से 30 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन होगा। छह सितंबर को सूची आएगी। 11 तारीख तक संबंधित कॉलेज में फीस जमा करना होगी। 15 से 20 सितंबर के बीच सीएलसी यानी कॉलेज लेवल काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। 16 से 22 तक दस्तावेज सत्यापन होगा। 25 को मेरिट आधार पर सूची जारी होगी। 30 सितंबर तक फीस जमा कर सकेंगे।

ये बताई गईं खामियां
    आय प्रमाण पत्र
    जाति प्रमाण पत्र
    किसी भी सेमेस्टर की मार्कशीट शो नहीं होने पर
    गैर जरूरी होने पर भी छात्र का ईमेल अकाउंट दर्ज न होने पर।
    जिन कोर्स के रिजल्ट लेट आए हैं, उनकी एग्रीगेट की मार्कशीट में नहीं होने पर

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 4 =

पाठको की राय