Friday, March 29th, 2024

कालेजों में सिर्फ मूर्तियां बनकर रह गये महात्मा गांधी

हमीदिया कालेज, नूतन, गीतांजलि कालेज और एमव्हीएम में मिला महात्मा को सम्मान

भोपाल
आज महात्मा गांधी जयंती हैं, लेकिन राजधानी के कालेजों में स्थापित की गईं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्तियों की दुदर्शा बनी हुई है। स्टेट विधि लॉ कालेज में मूर्ती के पास कुत्ते बैठे मिले, तो कहीं मुर्तियों पर बारिश की काई जमी दिखी। एक कालेज की मुर्ती पर सडी-गली हुई माला चढ़ी हुई है। हमीदिया कालेज, नूतन, गीतांजलि कालेज और एमव्हीएम में महात्मा गांधी की मुर्तियों की सफाई कर विद्यार्थियों ने पुष्प अर्पित किये हैं।

दो साल पहले प्रदेश की कांग्रेस सरकार में सूबे के हरेक कालेज में महत्मा गांधी की मर्तियां स्थापित की गई थीं। इसमें फाउंडेशन से लेकर मर्ति तैयार करने में करीब ढाई लाख रुपये भी खर्च हुये। दो साल में कालेज प्राचार्य महात्मा गांधी की जयंती और उनके मर्तियों को भूल चुके हैं। यह स्थिति राज्य के हरेक कालेज में बनी हुई है। मुर्तियां अपना रंग छोड चुकी हैं। वे इतरी भद्दी हो गई हैं कि उन्हें देखकर कोई यह तक नहीं कह सकता है कि ये महात्मा गांधी की मूर्ति है। राजधानी के कालेजों में महात्मा गांधी की मूर्ति की ज्यादा फजीयत हो रही है।

राज्यस्तरी विधि कालेज में लगी मुर्ती में फाउंडेशन पर कुत्ते आराम कर रहे हैं। यहां तक वहां खरपतवार निकल आये हैं। अब तो मूर्ति अपना रंग तक छोडने लगी है। नवीन कालेज में लगी मूर्ती पर बिल्डिंग निर्माण की सामग्री रख दी है। 15 अगस्त को मूर्ती पर चढ़ाई गई फूलों की मांला सड चुकी है। एमएलबी कालेज में महात्मा गांधी की मूर्ती को साफ तक नहीं किया गया है। फाउंडेशन पर बारिश के कारण काई जमना शुरू हो गई है। एक्सीलेंस कालेज और भेल नाम परिवर्तित होने के बसे बाबूलाल गौर कालेज में मूर्ती पर धूल तक साफ नहीं की गई है।

कालेज गया और महात्मा को भूल गये
बेनजीर से डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी कालेज होने के बाद कालेज को रातों-रात जहांगीराबाद से कोलार शिफ्ट किया गया। कालेज से हरेक चीज कोलार स्थापित हो चुकी है, लेकिन ढाई लाख से तैयार हुई महात्मा गांधी की मूर्ती अभी भी पुराने भवन में रखी है। 13 माह बीतने के बाद श्यामा कालेज में नई मूर्ती स्थापित नहीं की गई है।

यहां मिला महात्मा को मान और सम्मान
हमीदिया कालेज में कुछ विद्यार्थी प्रोफेसर के साथ पहुंचे उन्होंन मूर्ती का साफ कर पुष्प अर्पित किये। इसी तरह एमव्हीएम में एनसीसी के विद्यार्थियों ने गांधी जी को याद कर उन्हें फूलों की मालाएं पहनाईं। यहां तक फाउंडेशन को भी फूलों से साज सज्जित किया।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 6 =

पाठको की राय