Monday, May 20th, 2024

सभी विधानसभा में 10 आदर्श, 10 युवा और पिंक मतदान केंद्र


रायपुर

लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन आयोग द्वारा अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके तहत सभी विस क्षेत्रों के लिए पांच-पांच प्वाइंट तय किए गए हैं, जहां रैपिड रिस्पांस टीम रहेगी, जो कि आपात स्थिति में मशीन बदलने से लेकर पोलिंग कम होने पर मतदाताओं के बीच जाने के साथ ही मतदाताओं की सुविधाओं का भी ध्यान रखेगी।

वहीं, रायपुर उत्तर विस क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों को विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पिंक बूथ कर दिया गया है। यहां एआरओ से लेकर सभी अधिकारी महिलाएं ही रहेंगी। इसके अलावा सभी विस क्षेत्रों में 10-10 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही 10-10 मतदान केंद्र युवाओं द्वारा प्रबंधित भी किए जाएंगे।

इसी बीच रायपुर के 857 पोलिंग स्टेशनों में से लगभग 42 प्रतिशत मतदान केंद्रों को पिंक बूथ बनाया गया है। वहीं, मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष ख्याल रखा गया है। गर्मी में मतदाताओं के बैठने से लेकर लम्बी लाइन होने पर इंतजार करने के लिए अलग से व्यवस्था, कुर्सी टेबल, शीतल पेयजल इत्यादि के भी इंतजाम किए गए हैं।

दिव्यांग रथ से भी लाएंगे मतदाता
दिव्यांग मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए दिव्यांग रथ की भी व्यवस्था की गई है, जिसकी सहायता से दिव्यांग मतदाताओं को भी लेकर आया जा सकेगा। रैपिड रिस्पांस टीम भी इसमें को-आर्डिनेशन की भूमिका निभाएगी साथ ही एनससी, स्काउट गाइड व एनजीओ के जरिए भी मतदाताओं की समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

11,000 से ज्यादा प्रशासनिक अफसर
जिला प्रशासन द्वारा इस पूरे चुनाव में 11,000 से ज्यादा अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है, जो कि मतदान कराने से लेकर मतदाताओं की व्यवस्था और रैपिड रिस्पांस टीम भी शामिल हैं। इन सभी के अलावा पुलिस बल भी अलग-अलग मतदान केंद्रों के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किए जाएंगे।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 15 =

पाठको की राय