Tuesday, April 30th, 2024

डोडा जिले के अनमोल राठौड़ ने यूपीएससी परीक्षा में सातवीं अखिल भारतीय रैंक हासिल की

श्रीनगर
जम्मू एवं कश्मीर से ग्यारह उम्मीदवारों ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा पास की है, जिसके परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए।

यूपीएससी द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में 1,016 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश के आदित्य श्रीवास्तव ने चयन सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

डोडा जिले की चौबीस साल की अनमोल राठौड़ ने परीक्षा में सातवीं अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) हासिल की है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा परीक्षा (जेकेसीएसई) 2022 में भी टॉप किया था और वर्तमान में जम्मू में राजस्व प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण ले रही हैं।

अनमोल ने कहा कि उन्होंने कुछ मॉक टेस्ट और यूपीएससी मेन्स टेस्ट सीरीज़ को छोड़कर अपनी पढ़ाई अपने घर से पूरी की।

उन्होंने कहा, "मैंने ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर खुद ही तैयारी की। मैं कहूंगी कि इस क्षेत्र के युवाओं में बहुत क्षमता है, बशर्ते उनकी ऊर्जा सही दिशा में हो।"

एक अन्य उम्मीदवार, कठुआ जिले के अर्जुन गुप्ता ने चयन सूची में 32वीं रैंक हासिल की है।

श्रीनगर जिले के मनन भट्ट ने इस साल 88वीं रैंक हासिल की। उन्होंने पहले भी 231 रैंक हासिल कर सिविल सेवा परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था। वर्तमान में भट्ट तेलंगाना कैडर में एक आईपीएस अधिकारी हैं।

जम्मू के हरनीत सिंह सूदन ने 177, मोहम्मद हारिस मीर ने 345, मोहम्मद फरहान सेह ने 369, अपराजिता आर्यन ने 381, गुलाम माया दीन ने 388, सुवन शर्मा ने 412, सीरत बाजी ने 516 और दिनेश कुमार ने 1003 रैंक हासिल की है।

 

Source : Agency

आपकी राय

9 + 6 =

पाठको की राय