Sunday, May 19th, 2024

कैल्शियम के अद्भुत स्रोत: ये 7 चीजें हैं लाजवाब

गर्मियों में पानी से भरपूर चीजों के अलावा ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन भी जरूरी है जिनमें कैल्शियम भी पाया जाता है। कैल्शियम एक ऐसा जरूरी पोषक तत्व है, जो हड्डियों के स्वस्थ और मजबूत बनाने, मांसपेशियों के बेहतर कामकाज और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

Detoxpri की फाउंडर एंड होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर आपको कैल्शियम वाले कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रही हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के साथ गर्मी से बचाने और पेट को ठंडा रखने का भी काम करेंगे।

दही

प्लेन या ग्रीक दही कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत है। गर्मियों के दिनों आप दही का सेवन कभी भी कर सकते हैं। स्वाद और पोषण बढ़ाने के लिए इसे मौसमी फलों के साथ स्मूदी में मिलाएं।

चीज़

चेडर, मोज़ेरेला और स्विस जैसे चीज़ कैल्शियम से भरपूर होते हैं। गर्मियों के मौसम में इन्हें अपने सलाद और सैंडविच जोडें में पनीर के स्लाइस डालें या ताज़े फलों के साथ चीज़ प्लेटर के हिस्से के रूप में आनंद लें।

गाय और बादाम का दूध

आपको गर्मियों में गाय का दूध, बादाम का दूध या कैल्शियम से फोर्टिफाइड सोया दूध आदि का सेवन करते रहना चाहिए। ज्यादा मात्रा में कैल्शियम लेने के लिए अन्य कैल्शियम वाली चीजों में दूध डालकर सेवन करें।

पत्तेदार साग

केल- यह पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जी कैल्शियम से भरपूर होती है और इसे सलाद, स्मूदी या साइड डिश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
पालक- पालक एक और कैल्शियम से भरपूर हरी सब्जी है, इसे सब्जी के अलावा सलाद, आमलेट या पास्ता आदि में शामिल किया जा सकता है।
कोलार्ड ग्रीन्स: कोलार्ड ग्रीन्स को उबालें या भूनें, यह एक स्वादिष्ट साइड डिश है जो कैल्शियम से भरपूर होती है।

सीफूड्स

सार्डिन- ये छोटी मछलियां कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत हैं। इसी तरह सैल्मन फिश में कैल्शियम के साथ-साथ हृदय के लिए हेल्दी ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं।

नट्स और सीड्स

बादाम कैल्शियम का बढ़िया स्रोत हैं। इन्हें सलाद और दही में ऐड करें। चिया सीड्स भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इनका उपयोग चिया सीड पुडिंग बनाने या स्मूदी में मिलाने के लिए किया जा सकता है।

फोर्टिफाइड फूड्स

सुबह के समय कैल्शियम को बढ़ावा देने के लिए एक गिलास फोर्टिफाइड संतरे के रस का आनंद लें। गर्मियों के दौरान नाश्ते के लिए जल्दी और कुछ मजेदार डिश बनाने के लिए कैल्शियम से फोर्टिफाइड अनाज चुनें।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 1 =

पाठको की राय