Monday, June 3rd, 2024

एप्पल की गुजिया

सामग्री
4 कप मैदा
1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
1/2 कप ठंडा पानी
2 कप घी
1 चुटकी नमक
स्टफिंग के लिए
1 1/2 कप सेब
2 बड़े चम्मच काजू
300 ग्राम पिसी चीनी
2 बड़े चम्मच बादाम
600 ग्राम खोया
20 किशमिश
2 बड़े चम्मच पिस्ता
1/2 छोटा चम्मच हरी इलायची


विधि
- एप्पल गुजिया बनाने के लिए सेब को छीलकर कद्दूकस कर लें और अलग रख दें। अब एक दूसरे बाउल में काजू, पिस्ता और बादाम काट लीजिए।

- गुजिया के लिए प्लेट में मैदा, घी और नमक को एक साथ मिलाएं। ठंडा पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। इसे एक नम कपड़े से ढककर अलग रख दें।

- फिर मध्यम आंच पर एक कड़ाही रखें, उसमें खोया डालकर भूनें। गुलाबी होने तक लगातार चलाते हुए पकाएं। इसे आंच से हटाकर एक कटोरे में निकाल लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दीजिए।

- जब खोया ठंडा हो जाए तो इसमें कटे हुए पिस्ते, काजू, बादाम, किशमिश और हरी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।

- अब मध्यम आंच पर एक सॉस पैन रखें और कद्दूकस किए हुए सेब को सूखने तक भूनें। अब खोये के मिश्रण में पिसी चीनी और भूना हुआ सेब डालें और अच्छी तरह मिलाएं। गुजिया की स्टफिंग तैयार है।

- इसके बाद आटे को छोटी लोई तोड़ें और लोई को छोटी-छोटी पूरियां बेल कर तैयार कर लीजिए। गुजिया के सांचे पर घी लगाकर चिकना कर लीजिए और पूरी को सांचे में डाल दीजिए। हल्का सा दबाएं, और एक बड़ा चम्मच फिलिंग लें और इसे सांचे के एक तरफ रख दें। किनारों पर थोड़ा सा पानी लगाएं, सांचे को बंद करें और दबाएं। अतिरिक्त आटा काट लें। गुजिया को प्लेट मेंएक गीले कपड़े से ढक कर रख दीजिए। इसी तरह बाकी की गुजिया भी बनाकर रख लें।

- अब एक कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और उसमें घी डालें। घी के अच्छी तरह गरम होने पर इसमें एक-एक करके गुजिया डाल कर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लीजिए। इन तली हुई गुजिया को टिश्यू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सोख लें। इसे गर्म-गर्म या ठंडा परोसें।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय