Monday, May 20th, 2024

CUET UG 2024 परीक्षा तारीखों को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, जानिए क्या कहा यूजीसी चेयरमैन ने

CUET UG 2024 Exam New Schedule: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET- UG ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 मार्च तक चलेगी। वहीं अगले कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा भी हो जाएगी। अभी सीयूईटी यूजी के लिए 15-31 मई के बीच की विंडो रखी गई है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों को देखा जाएगा और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल डेटशीट तैयार होगी कि कौन से विषय का पेपर कब होना है। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अभी परीक्षा के लिए 17 दिन की विंडो रखी है और इस दौरान किसी दिन चुनाव होता है तो फिर उस हिसाब से डेटशीट को तैयार किया जाएगा। लोकसभा चुनाव की तारीखों के चलते परीक्षा की तिथियों में कुछ फेरबदल भी हो सकता है।

ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों मोड में होगी परीक्षा
इस बार सीयूईटी की परीक्षा ऑनलाइन के साथ- साथ ऑफलाइन भी होगी। जिन विषयों में ज्यादा आवेदन होंगे, उन विषयों में ओएमआर शीट यानी ऑफलाइन परीक्षा होगी और अलग-अलग शिफ्ट में परीक्षा नहीं होगी। ऐसे में एक ही दिन में उस विषय की परीक्षा पूरी हो जाएगी। CUET- UG का रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाएगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन फीस भी 26 मार्च तक ही जमा करवाई जा सकती है। करेक्शन विंडो 28-29 मार्च को होगी। सिटी ऑफ एग्जाम की घोषणा 30 अप्रैल को होगी और एनटीए की वेबसाइट से मई के दूसरे हफ्ते में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी अध्यक्ष ने भी किया इशारा
यूजीसी के अध्यक्ष ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी 2024 के लिए घोषित तारीखें अस्थायी हैं और एक बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद, एनटीए सीयूटी यूजी 2024 परीक्षाओं के कार्यक्रम को अंतिम रूप देगा। CUET UG का आयोजन देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रस्तावित स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। एनटीए हाइब्रिड मोड में सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा आयोजित करेगा। अधिक आवेदकों वाले विषयों की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी जबकि कम आवेदन वाले विषयों की परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएंगी।

क्या कहना है यूजीसी चेयरमैन का

इस बारे में पीटीआई से बातचीत में यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2024 की जो परीक्षा तारीखें जारी की हैं, वे टेंटेटिव हैं. एक बार जैसे ही लोकसभा इलेक्शन की तारीखें घोषित होंगी उसके बाद एनटीए सीयूईटी यूजी की तारीखें फाइनल कर देगा.

चल रहे हैं रजिस्ट्रेशन

बता दें कि सीयूईटी यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं. इसलिए वे कैंडिडेट्स जो आवेदन करना चाहते हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – cuet.samarth.ac.in. इसी वेबसाइट से आप आगे की जानकारी और अपडेट आदि भी पा सकते हैं. इसलिए इसे समय-समय पर विजिट करते रहें.

हाईब्रिड मोड में होगा एग्जाम

इस बार से सीयूईटी यूजी में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं, उनमें से एक है सीयूईटी के आयोजन के तरीके में बदलाव. इस साल से परीक्षा का आयोजन हाईब्रिड मोड में किया जाएगा. जिन विषयों के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आएंगे, उनकी परीक्षा ऑफलाइन यानी ओएमआर शीट पर ली जाएगी. इससे रुरल इलाके के कैंडिडेट्स को घर के पास परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी.

Source : Agency

आपकी राय

10 + 13 =

पाठको की राय