Monday, May 20th, 2024

भारतीय टीम की सुरक्षा में बम निरोधक दस्ता, दो एस्कॉर्ट वाहन, 5 लेयर सिक्योरिटी

 इस्लामाबाद
भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के चलते क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज पिछले एक दशक से देखने को नहीं मिली है. मगर अन्य खेलों में जरूर भारतीय टीमें पाकिस्तान का दौरा करती रही हैं. इसी बीच डेविस कप मुकाबले के लिए भारतीय टेनिस टीम पाकिस्तान पहुंची है.

भारतीय दल रविवार रात को इस्लामाबाद पहुंचा था, जिसमें पांच खिलाड़ी, दो फिजियो और अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के दो अधिकारी हैं. भारतीय टेनिस टीम का यह करीब 60 सालों में पहला पाकिस्तानी दौरा है. इसी बीच भारतीय टीम को वहां 'राष्‍ट्रपति' जैसी सुरक्षा दी गई है.

भारतीय टीम को पाकिस्तान में थोड़ी मुश्किल हो सकती है

उनकी सुरक्षा में एक बम निरोधक दस्ता, दो एस्कॉर्ट वाहन, 5 लेयर सिक्योरिटी हमेशा तैनात रहेंगे. साथ ही 10 हजार कैमरों से निगरानी होगी. भारतीय टीम को पाकिस्तान दौरे पर थोड़ी मुश्किलें हो सकती हैं, क्योंकि वहां उन्हें होटल और मैच के वेन्यू तक ही सीमित रहना होगा.

इसी दौरान एक बम निरोधक दस्ता हर सुबह इस्लामाबाद स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की जांच करेगा. भारतीय टीम की यात्रा के दौरान दो एस्कॉर्ट वाहन हमेशा साथ रहेंगे. यही बात पीटीएफ इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) के महासचिव कर्नल गुल रहमान ने भी कही है.

वीवीआईपी गेट से होटल में होगी टीम की एंट्री

गुल रहमान ने कहा है कि भारतीय टीम 60 साल के बाद पाकिस्तान आई है, इसलिए हम एक्स्ट्रा सावधानी बरत रहे हैं. भारतीय टीम के चारों ओर सुरक्षा की 4 से 5 लेयर रहेंगी. रहमान भी सिक्योरिटी मैनेजर के तौर पर यात्रा के दौरान टीम के साथ रहेंगे. रहमान ने कहा है कि यात्रा के समय एस्कॉर्ट गाड़ी टीम के साथ रहती हैं. टीम वीवीआईपी गेट से होटल में एंट्री करती हैं, जो राज्य के प्रमुखों के लिए आरक्षित है.

उन्होंने कहा है कि बम निरोधक दस्ते हर सुबह आयोजन स्थल की गहन जांच करेंगे और कार्यक्रम स्थल में किसी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह प्रक्रिया पूरे मुकाबले के दौरान जारी रहेगी. इस्लामाबाद एशिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है. आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में सुरक्षा पहले से ही कड़ी है. यहां लगातार हवाई निगरानी हो रही है, शहर में लगभग 10,000 कैमरे लगे हैं. भारतीय खिलाड़ियों की सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

टीम इंडिया को डिनर पर ले जाना चाहते हैं अकील

हालांकि पाकिस्तान के पूर्व टेनिस प्लेयर अकील खान ने कहा कि भारतीय टीम अच्छा महसूस करे तो शहर भी घूम सकती है. उन्होंने खिलाड़ियों को डिनर की पेशकश भी की. अकील ने कहा, 'भारतीय टीम अगर सहज है तो उन्‍हें शहर में घूमना चाहिए.अगर वें बाहर नहीं जा सकते और शहर नहीं देख सकते, तो रेस्तरां में जाएं. मैं उन्हें डिनर के लिए ले जाना चाहूंगा. उन्होंने अचूक सुरक्षा मांगी है और इसलिए ऐसी व्यवस्था की है. यह अब भारतीय खिलाड़ियों पर निर्भर है.'

Source : Agency

आपकी राय

9 + 5 =

पाठको की राय