Sunday, May 19th, 2024

फुटसल महिला विश्व रैंकिंग में ब्राजील के बाद क्रमशः स्पेन, पुर्तगाल, अर्जेंटीना, सहित शीर्ष 10 में हैं

जिनेवा
पहली फीफा फुटसल महिला विश्व रैंकिंग में ब्राजील शीर्ष पर है। ब्राजील के बाद क्रमशः स्पेन, पुर्तगाल, अर्जेंटीना, कोलंबिया, थाईलैंड, रूस, ईरान, जापान और इटली शीर्ष 10 में हैं। कोस्टा रिका (20वें), न्यूजीलैंड (26वें) और मोरक्को (59वें) अपने-अपने क्षेत्रों से सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमें हैं। पहला फीफा फुटसल महिला विश्व कप 2025 में आयोजित किया जाएगा, हालांकि फीफा ने अभी तक टूर्नामेंट के मेजबान और तारीख की घोषणा नहीं की है।  अक्टूबर में ब्राजील ने लगातार तीसरी बार फुटसल कोपा अमेरिका फेमिनिना का खिताब जीता, जिसमें 51 गोल किए और सिर्फ एक गोल खाया।

विल्सन सबोइया की टीम ने मार्च में फेफ टूर्नामेंट भी जीता, जिसमें जापान, पुर्तगाल और स्पेन जैसी टीमें शामिल थीं। ब्राजील की टीम में महिला फुटसल इतिहास की सबसे रोमांचक और महान खिलाड़ी अमांडिन्हा के साथ-साथ गोलाज़ो देवी एमिली मार्कोंडेस भी शामिल हैं। अन्य उत्कृष्ट ब्राजीलियाई खिलाड़ियों में टैटी, लुसिलिया और तेजी से उभरती हुई एना लुइजा हैं।

वहीं, स्पेन ने तीनों यूईएफए महिला फुटसल यूरो जीते हैं, जिनमें से आखिरी फाइनल में यूक्रेन को 5-1 से हराया था। अनीता लुजान, जो अभी-अभी एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट सर्जरी से वापस लौटी हैं, और पेक, जो पिछले महाद्वीपीय फाइनल में एमवीपी थीं, को व्यापक रूप से इस खेल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता है।

 

Source : Agency

आपकी राय

3 + 2 =

पाठको की राय