Monday, June 3rd, 2024

रक्षा मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट वाला बयान, ताइवान के इर्द-गिर्द दिखे चीन के सैन्य विमान और जहाज

नई दिल्ली।

ताइवान के पास मिले चीन के सात सैन्य विमान और जहाज मिले हैं। अलर्ट जारी करते हुए उन्होंने ताइवान रक्षा मंत्रालय ने उसका जवाब दिया। चीन और ताइवान के बीच काफी लंबे समय से तनाव चल रहा है। चीन ताइवान पर अपने अपने संप्रभुता का दावा करता है। बता दें कि ताइवान ने अक्सर चीन की सैन्य गतिविधियों और बलपूर्वक ताइवान को मुख्य भूमि के साथ फिर से जोड़ने की उसकी महत्वाकांक्षाओं के बारे में चिंता जता चुका है।

एमएनडी ने पिछले कुछ वर्षों से चीनी सैन्य गतिविधियों पर दैनिक रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार उन चीनी विमानों, ड्रोन और गुब्बारों की पहचान की है जो ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा को पार करके ताइवान की ओर आते पाए गए हैं।
 इसी बीच रविवार सुबह ताइवान रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने सात सैन्य विमान और सात पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) जहाजों का पता लगाया। एमएनडी ने कहा कि ताइवान के सशस्त्र बलों (आरओसीआर्म्डफोर्सेज) ने निगरानी की और तुरंत इसका जवाब दिया।
ताइवान रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि आज सुबह 6 बजे ताइवान के आसपास सक्रिय 7 PLA विमान और 7 PLAN जहाजों का पता लगाया गया था। शनिवार को ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने ताइवान के पास चीनी सैन्य विमानों और जहाजों की एक महत्वपूर्ण उपस्थिति का पता लगाने की पुष्टि की।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे तक ताइवान के आसपास 18 चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) विमान और चार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) जहाजों का पता चला था।
उन्होंने बताया कि विमानों में से 12 के मध्य रेखा को पार करने और ताइवान के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश करने की सूचना मिली थी। ताइवान के पास चीनी सैन्य संपत्ति की बढ़ती उपस्थिति क्षेत्र में चल रहे भू-राजनीतिक तनाव को दर्शाती है।
"" 7 PLA aircraft and 7 PLAN vessels operating around Taiwan were detected up until 6 a.m. (UTC+8) today. #ROCArmedForces have monitored the situation and responded accordingly. pic.twitter.com/F33fU0yZeC ""
    — 國防部 Ministry of National Defense, R.O.C. 🇹🇼 (@MoNDefense) May 19, 2024

Source : Agency

आपकी राय

8 + 3 =

पाठको की राय