Monday, May 20th, 2024

वोटर्स को गर्मी से बचाने के लिए किए शिवपुरी में बना ईको फ्रेंडली पोलिंग बूथ, मेडिकल की भी है व्यवस्था

शिवपुरी
 जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर वोटिंग शुरु हो गई है। जिला प्रशासन ने वोटिंग के लिए कई प्रयोग किए हैं। इसी क्रम में शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र के सेमरी मतदान केंद्र क्रमांक 82 शासकीय माध्यमिक विद्यालय को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। बड़ी बात ये है कि ये मतदान केंद्र इको फ्रेंडली है।


शिवपुरी जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर सेमरी में इस मतदान केंद्र को आकर्षक रूप दिया गया है। आदर्श बूथ के रूप में स्थापित इस मतदान केंद्र को हरे पत्तों और डालियों से सजाया गया है। इसके अलावा पानी के लिए मिट्टी के मटके रखे गए हैं। इको फ्रेंडली मतदान केंद्र को बनाने से यहां पर मतदाताओं को आकर्षित करने की पहल की गई है, जिससे मतदान के लिए मतदाता आएं और गर्मी के बीच बड़ी संख्या में मतदान कर सकें।

हरे पत्ते और डालियों से बना केंद्र

पिछोर विधानसभा क्षेत्र का मतदान केंद्र क्रमांक 82 सेमरी इस समय मतदाताओं के आकर्षण का केंद्र है, क्योंकि इसे हरे पत्तों और डालियों से आकर्षक ढंग से बनाया गया है। शिवपुरी जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने बताया कि पूरे जिले में ऐसे 6 इको फ्रेंडली मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से यह नई पहल की गई है, जिससे गर्मी के दौरान में भी यहां मतदान करने के लिए आने वाले लोगों को सुविधा मिले और मतदान में किसी तरह की कोई परेशानी ना आए।

एक दिन पहले से ही देखने आ गए लोग

सेमरी ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव अजब सिंह लोधी ने बताया कि कलेक्टर और जिला पंचायत के सीईओ की पहल पर उन्होंने इको फ्रेंडली केंद्र को बनाने की पहल की। स्थानीय लोगों के साथ मिलकर के हरे पत्ते और डालियों के साथ इस केंद्र को बनाया। यहां पर छायादार पत्ते लगाए गए हैं, जिससे मतदाताओं किस तरह की कोई परेशानी ना हो। पानी के लिए मटके रखे गए हैं। केंद्र पर मेडिकल टीम मौजूद है। दिव्यांग मतदाता और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि एक दिन पहले से ही यहां पर जब मतदान केंद्र को बनाया गया तो देखने के लिए मतदाता आने लगे, इसलिए उन्हें उम्मीद है कि 7 मई को यहां मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 4 =

पाठको की राय