Monday, June 3rd, 2024

ओडिशा-छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सली और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़

नुआपड़ा

सोमवार को छत्तीसगढ़ से लगे ओडिशा के नुआपड़ा जिले के कोमना थानाक्षेत्र के शिवनारायणपुर गांव के पास नक्सली और सुरक्षाबलों के बीच दो बार मुठभेड़ हुई। पहली मुठभेड़ में स्पेशल आपरेशन ग्रुप(एसओजी) के एक जवान को गोली लगने की जानकारी सामने आई है। घायल जवान को रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं दूसरी मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से आईईडी और पिस्तौल बरामद किया।

प्राप्त जानकारी अनुसार, पुलिस को सुनाबेड़ा अभयारण्य क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों को लेकर इनपुट मिला था। जिसके बाद गत 18 मई को छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर एसओजी टीम ने सर्च आपरेशन शुरू किया था। कोमना थानाक्षेत्र के भावसील, झरलाआम, शिवनारायणपुर गांव के घने जंगलों में दो दिनों से जवान नक्सलियों की तलाश कर रहे थे। सोमवार अल सुबह करीब तीन बजे शिवनारायणपुर गांव के पास नक्सली और सर्चिंग पर निकले जवानों के बीच मुठभेड़ हुई।

क्रास फायरिंग में नुआपड़ाएसओजी के जवान प्रकाश साई की गर्दन पर एक गोली लग गई। गंभीर रूप से घायल जवान को पहले छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे गरियाबंद से रायपुर के एक निजी अस्पताल रेफर कर दिया गया। नुआपड़ा एसपी जीआर राघवेंद्र ने घुटना की पुष्टि करते हुए बताया कि घायल जवान का इलाज जारी है। वह अभी खतरे से बाहर है।

वहीं सुबह करीब आठ बजे शिवनारायणपुर के पास ही नक्सलियों के एक समूह ने जवानों पर फिर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी मोर्चा संभाला और फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया। समाचार लिखे जाने तक मुठभेड़ जारी थी। जवानों की सहायता के लिए अतिरिक्त टीम को भी घटनास्थल की ओर भेजा गया। एसपी राघवेंद्र ने बताया कि घटनास्थल से जवानों ने दस आईईडी और एक पिस्तौल बरामद किया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मुठभेड़ में नक्सलियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इलाके में सर्चिंग तेज कर दी गई है। दो एसओजी टीमों के अलावा कोबरा और सीआरपीएफ के जवान सर्चिंग कर रहे हैं।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 10 =

पाठको की राय