Sunday, May 19th, 2024

बच्चों में अस्थमा के संकेतों की पहचान

अस्थमा एक क्रोनिक और लाइलाज बीमारी है. मरीज को पूरे जीवन भर इस बीमारी के लक्षणों के साथ जीना पड़ता है. हालांकि  उपचार के माध्यम से इसके गंभीरता को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. लेकिन इसके साथ जिंदगी आसान नहीं होती है. ऐसे में हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड अस्थमा डे के रूप में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करना है.

वैसे तो लंग्स से जुड़ी इस बीमारी का खतरा हर आयु वर्ग के लोगों को होता है. लेकिन बच्चे इसके चपेट में ज्यादा आते हैं. इसका कारण जेनेटिक होने के साथ, कम समय तक मां दूध मिलना, इम्यूनिटी का कमजोर होना, प्रदूषण और सेकेंड हैंड स्मोक के संपर्क है. डॉ.रवि शंकर झा, डायरेक्टर एंड यूनिट हेड पल्मोनोलॉजी, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल फरीदाबाद, ने ऐसे शुरुआती लक्षणों को बताएं हैं जिसकी मदद से बच्चों में इस बीमारी को बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है.

बच्चों में अस्थमा के शुरुआती लक्षण- 

बार-बार खांसी

लगातार खांसी, विशेष रूप से रात में या शारीरिक गतिविधियों के दौरान, बच्चों में अस्थमा का प्रारंभिक संकेत हो सकता है. यह खांसी सूखी या कफ के साथ हो सकती है.

घरघराहट

घरघराहट सांस लेते समय उत्पन्न होने वाली एक तेज आवाज है, जो आमतौर पर सांस छोड़ने के दौरान सुनी जाती है. यह वायु मार्ग के संकुचित होने के कारण होता है और बच्चों में अस्थमा का एक लक्षण है.

इसे भी पढ़ें- अनंत अंबानी का वजन सिर्फ इस बीमारी के कारण दोबारा बढ़ गया, एक बार कर चुके थे 108 kg वेट लॉस

सांस की तकलीफ

अस्थमा से पीड़ित बच्चों को सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ का अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से शारीरिक परिश्रम या अस्थमा ट्रिगर जैसे एलर्जी या ठंडी हवा के संपर्क में आने के बाद.

सीने में जकड़न

अस्थमा छाती में जकड़न या बेचैनी की अनुभूति का कारण बन सकता है. बच्चे इस भावना का वर्णन कर सकते हैं कि उनकी छाती पर कुछ दब रहा है या दबा रहा है.

थकान

लगातार खांसी और सांस लेने में कठिनाई अस्थमा से पीड़ित बच्चों में थकान का कारण बन सकती है. वे थके हुए या सुस्त लग सकते हैं, विशेष रूप से अस्थमा के लक्षणों में वृद्धि की अवधि के दौरान.

तेजी से सांस लेना

अस्थमा के बढ़ने से तेजी से सांस ली जा सकती है, क्योंकि शरीर ऑक्सीजन के स्तर में कमी की भरपाई करने की कोशिश करता है. माता-पिता को अपने बच्चे की सांस लेने की दर की निगरानी करनी चाहिए, विशेष रूप से अस्थमा के प्रकोप के दौरान.

नींद में परेशानी

अस्थमा के लक्षण अक्सर रात में खराब हो जाते हैं, जिससे नींद के पैटर्न में बाधा आती है. अस्थमा से पीड़ित बच्चों को खांसने या सांस लेने में कठिनाई के कारण सोने या बार-बार जागने में परेशानी हो सकती है.

शारीरिक गतिविधियों से बचना

अस्थमा से पीड़ित कुछ बच्चे अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर करने के डर से शारीरिक गतिविधियों या खेलों से बच सकते हैं. यह उनकी समग्र शारीरिक फिटनेस और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है.

एलर्जी के लक्षण

एलर्जी और अस्थमा से जुड़े हुए हैं. इसलिए अस्थमा से पीड़ित बच्चों को छींकने, नाक बहने, आंखों में खुजली या त्वचा पर चकत्ते जैसे लक्षणों का भी अनुभव हो सकता है, खासकर जब पराग, धूल के कण या पालतू जानवरों की रूसी जैसे एलर्जी कारकों के संपर्क में आते हैं.

चिंता या चिड़चिड़ापन

अस्थमा के साथ रहना बच्चों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, जिससे चिंता या चिड़चिड़ापन हो सकता है, विशेष रूप से अस्थमा के हमलों के दौरान या जब लक्षण दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं.

Source : Agency

आपकी राय

15 + 7 =

पाठको की राय