Sunday, June 2nd, 2024

मिजोरम ने असम को 5-1 से हराया, सेमीफाइनल में दिल्ली से मुकाबला

यूरोप दौरे पर रवाना हुई भारतीय जूनियर पुरुष और महिला हॉकी टीम

केन्याई धावक रॉजर्स क्वेमोई पर रक्त डोपिंग के कारण छह साल का प्रतिबंध

 मिजोरम ने असम को 5-1 से हराया, सेमीफाइनल में दिल्ली से मुकाबला

बेंगलुरु
 भारतीय जूनियर पुरुष और महिला हॉकी टीम यूरोप के दौरे पर रवाना हुईं। दौरे के दौरान, पुरुष टीम बेल्जियम, ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश और जर्मनी से प्रतिस्पर्धा करेगी, जबकि महिला हॉकी टीम बेल्जियम, ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश, जर्मनी और ओरांजे रूड से भिड़ेगी।

कप्तान ज्योति सिंह के नेतृत्व में, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम 21 मई को ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी, इसके बाद 22 मई को ब्रेडा में बेल्जियम के खिलाफ मैच खेलेगी। टीम 24 मई को बेल्जियम से मुकाबला करने के लिए एंटवर्प जाएगी और 26 मई को जर्मनी से खेलने के लिए ब्रेडा लौटेगी। वे 27 मई को फिर से जर्मनी का सामना करने के लिए डसेलडोर्फ की यात्रा करेंगे, उसके बाद 29 मई को ब्रेडा में ओरांजे रूड के खिलाफ मैच के साथ यूरोप दौरा समाप्त होगा।

दौरे पर रवाना होने से पहले महिला हॉकी टीम की कप्तान ज्योति सिंह ने कहा, “टीम पूरे यूरोप में यात्रा करने और कुछ प्रमुख यूरोपीय युवा हॉकी क्लबों के साथ-साथ कुछ सबसे कठिन अंतरराष्ट्रीय युवा टीमों का सामना करने के लिए उत्सुक है। यह दौरा हमें अमूल्य मैच अनुभव प्रदान करेगा और हमें अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने में मदद करेगा। हमारे पास कुछ खिलाड़ी हैं जो पदार्पण भी करेंगे और यह उनके लिए उच्च क्षमता वाले विरोधियों के खिलाफ अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक शानदार अवसर है।”

कप्तान रोहित के नेतृत्व में भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम 20 मई को एंटवर्प में बेल्जियम के खिलाफ अपने दौरे की शुरुआत करेगी। रिवर्स मैच 22 मई को खेला जाएगा, इसके बाद 23 मई को ब्रेडा में ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ मैच होगा। टीम 28 मई को मोनचेंग्लादबाक में और 29 मई को ब्रेडा में जर्मनी से भिड़ेगी। इसके साथ ही टीम का दौरा समाप्त होगा।

रोहित ने टीम रवानगी से पहले कहा, “यूरोप का दौरा अब तक शिविर में हमारे प्रशिक्षण के परिणामों का परीक्षण करने के लिए एक शानदार मंच होगा। बेल्जियम, ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश और जर्मनी दुर्जेय प्रतिद्वंद्वी हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि हम उनका मुकाबला कैसे करते हैं। हमारा लक्ष्य इस प्रदर्शन को अधिकतम करना और अपने सभी मैच जीतना होगा।”


केन्याई धावक रॉजर्स क्वेमोई पर रक्त डोपिंग के कारण छह साल का प्रतिबंध

नैरोबी
केन्याई ओलंपियन और पूर्व अंडर-20 विश्व 10,000 मीटर चैंपियन रॉजर्स क्वेमोई पर एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने रक्त डोपिंग के लिए छह साल का विस्तारित प्रतिबंध लगाया है।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 24 अप्रैल, 2024 को हस्ताक्षरित और एआईयू द्वारा सार्वजनिक किए गए एक फैसले में, क्वेमोई को अपने एथलीट जैविक पासपोर्ट (एबीपी) में असामान्यताओं के कारण अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए रक्त बूस्टर का उपयोग करने का दोषी पाया गया था।

बता दें कि एथलीट जैविक पासपोर्ट एक डोपिंग रोधी साधन है जो डोपिंग के प्रभावों को प्रकट करने के लिये चयनित जैविक कारकों की निगरानी करता है।

27 वर्षीय धावक को पोलैंड में 2016 विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में शानदार जीत के बाद पूर्वी अफ्रीकी देश में लंबी दूरी की ट्रैक दौड़ का भविष्य माना जाता था।

सिन्हुआ के अनुसार, लंदन में डेविड शार्प की अध्यक्षता वाले तीन-न्यायाधीशों के पैनल ने उन्हें रक्त डोपिंग का दोषी ठहराया। 18 जुलाई 2016 और 8 अगस्त 2023 के बीच क्वेमोई द्वारा अर्जित सभी खिताब, रिकॉर्ड और कमाई को भी जब्त कर लिया जाएगा, इसके अलावा उन्हें अपने मामले पर मुकदमा चलाने की लागत के हिस्से के रूप में विश्व एथलेटिक्स को 3,000 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का आदेश भी दिया गया है।

क्वेमोई, जिन्होंने 2022 में इस्तांबुल हाफ मैराथन कोर्स में 59:15 का रिकॉर्ड बनाया था, ने लंदन के एक वकील के माध्यम से अपने मामले पर बहस करने के लिए तीन-न्यायाधीशों की सुनवाई को चुना, जिन्होंने एआईयू द्वारा उनके प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्षों के बारे में सूचित किए जाने के बाद उनका निशुल्क प्रतिनिधित्व किया था।

न्यायाधीशों ने उनके बचाव की दलील, उनके एबीपी में असामान्यताएं जलवायु, ऊंचाई और अन्य पर्यावरणीय कारकों में लगातार परिवर्तन से प्रभावित शारीरिक प्रतिक्रियाओं के कारण प्राकृतिक विविधताओं के परिणामस्वरूप थीं, को खारिज कर दिया, जबकि विशेषज्ञों का पैनल उनके इस तर्क से सहमत था कि उच्च ऊंचाई एबीपी मूल्यों को प्रभावित करती है, फिर भी उन्होंने महत्वपूर्ण गंभीर परिस्थितियों की पहचान की जो सबसे महत्वपूर्ण एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं की अगुवाई में किए गए रक्त के हेरफेर की ओर इशारा करती हैं।

क्वेमोई की प्रोफ़ाइल से प्रतियोगिता की तैयारी के दौरान रक्त डोपिंग की कई विशेषताओं का पता चला, और यह अत्यधिक संभावना थी कि एक निषिद्ध पदार्थ या विधि का उपयोग किया गया था।

इस प्रकार क्वेमोई को डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जिसके तहत वह जानबूझकर, व्यवस्थित और परिष्कृत डोपिंग व्यवस्था में शामिल थे।

क्वेमोई की अयोग्यता की अवधि मानक चार से दो साल और बढ़ा दी गई, जिसका अर्थ है कि उनका प्रतिबंध 2029 में समाप्त हो जाएगा। वह एक किशोर के रूप में पोलैंड में 2016 अंडर-20 चैंपियनशिप में अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर छा गए, जहां उन्होंने 27:25.23 में 10,000 मीटर में स्वर्ण पदक जीता।

इसके बाद क्वेमोई ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया में गोल्ड कोस्ट खेलों में समान दूरी पर राष्ट्रमंडल कांस्य पदक जीता और दोहा 2019 विश्व चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रहे।

 

मिजोरम ने असम को 5-1 से हराया, सेमीफाइनल में दिल्ली से मुकाबला

नारायणपुर

मिजोरम ने  रामकृष्ण मिशन आश्रम मैदान में असम पर 5-1 से जीत के साथ पुरुष स्वामी विवेकानंद अंडर-20 राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा।

मिजोरम ने शानदार फॉर्म के साथ मैच में प्रवेश किया और अपने तीन ग्रुप मैचों में 15 गोल किए और सभी नौ उपलब्ध अंकों के साथ ग्रुप एफ में शीर्ष स्थान हासिल किया।

मिजोरम की इस टीम की गोल स्कोरिंग क्षमताओं के बारे में ज्यादा संदेह नहीं था और उन्होंने यह साबित कर दिया जब उन्होंने मैच के दूसरे ही मिनट में लालरेमत्लुआंगा की फ्री किक के जरिए स्कोरिंग की शुरुआत की।

असम ने पहले हाफ में संघर्ष दिखाया और उत्तम लिंबू के गोल की बदौलत 18वें मिनट में मैच बराबर कर लिया, जो अभिनाश बोरो के क्रॉस पर हुआ।

बॉक्स के बाहर से इमानुएल लालहरुइजेला की बाएं पैर की वॉली से मिजोरम ने 43वें मिनट में शानदार अंदाज में बढ़त बना ली और पहला हाफ 2-1 से समाप्त हुआ। दूसरे हाफ में मिजोरम ने तीन गोल किए, जिसमें लालरेमत्लुआंगा का दिन का दूसरा गोल भी शामिल था, जिसने मैच को 5-1 से जीत लिया।

मिजोरम अपने सेमीफाइनल मैच में दिल्ली से भिड़ेगा जिसने अपने क्वार्टर फाइनल में केरल को पेनल्टी शूटआउट में हराया था। जहां मिजोरम और दिल्ली सोमवार को खेले जाने वाले मुकाबले की तैयारी कर रहे हैं, वहीं मणिपुर और कर्नाटक भी उसी दिन अपना सेमीफाइनल खेलेंगे।

 

Source : Agency

आपकी राय

2 + 9 =

पाठको की राय