Monday, June 3rd, 2024

वास्तु दोष निवारण के लिए सूर्य यंत्र के उपाय

सूर्य को धरती का जीवन माना जाता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य नवग्रहों का राजा भी है। कुंडली में सूर्य के मजबूत होने से व्यक्ति जीवन में तेजी से तरक्की करता है। वहीं, उसके भाग्य का द्वार खुल जाते हैं। हर काम में कामयाबी मिलने के साथ सूर्य की स्थिति मजबूत होने पर व्यक्ति न सिर्फ बहुत पैसे कमाता है बल्कि समाज में उसका मान-सम्मान भी काफी बढ़ जाता है। वास्तुशास्त्र में भाग्य को प्रबल बनाने के लिए सूर्य यंत्र को भी सूर्यदेव की इन्हीं विशेषताओं से जोड़कर देखा जाता है। घर में सूर्य यंत्र करने से नौकरी और व्यापार में उन्नति होती है। साथ ही भाग्य हर कदम पर साथ देता है। आइए, जानते हैं सूर्य यंत्र क्या होता है और इससे जुड़ीं खास बातें और लाभ।
 
​सूर्य यंत्र किस काम आता है​

ब्रह्मांड में सूर्य एक ऐसा चमकता तारा है, जिसके इर्द-गिर्द सभी सितारे, ग्रह और नक्षत्र घूमते हैं। पृथ्वी के सभी जड़ और चेतन पदार्थों पर इसकी रश्मियों का प्रभाव पड़ता है। सूर्य यंत्र को सूर्य ग्रह की शुभता के लिए विशेष रूप से घर में स्थापित करके साधना की जाती है। इस यंत्र के दर्शन मात्र से ही लाभ हो जाता है। कुंडली में सूर्य ग्रह अशुभ स्थिति में हो, तो सूर्य यंत्र की पूजा करके लाभ उठाया जा सकता है।

​सूर्य यंत्र को घर में रखने से मजबूत होता है भाग्य​

क्या आपकी मेहनत सफल नहीं होती? या फिर बहुत ही काम करने के बाद भी आपको अपनी उम्मीद के अनुसार फल नहीं मिलता? अगर ऐसा है, तो आपको घर में सूर्य यंत्र जरूर रखना चाहिए। सूर्य यंत्र को घर में रखने और इसकी पूजा करने से आपका सोया भाग्य भी जाग जाता है और आपके रूके हुए काम भी बनना शुरू हो जाते हैं।

​नौकरी में तरक्की पाने के लिए सूर्य यंत्र​

आपको अगर नौकरी में काफी मेहनत करने के बाद भी तरक्की नहीं मिल पा रही है, तो आपको सूर्य यंत्र का प्रयोग जरूर करना चाहिए। आपको घर की स्टडी टेबल या पूजा घर में सूर्य यंत्र जरूर रखना चाहिए। सुबह ऑफिस जाने से पहले सूर्य यंत्र की पूजा जरूर करें, इससे आपको नौकरी में तरक्की जरूर मिलेगी।

​सूर्य यंत्र से बिजनेस में होता है मुनाफा​

आप अगर नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको सूर्य यंत्र को उस जगह पर रखना चाहिए, जहां पर आपने अपना ऑफिस बनाया है या फिर बिजनेस से जुड़े पेपर या चीजें रखते हैं, वहां पर आपको सूर्य यंत्र रखना चाहिए। सुबह काम शुरू करने से सबसे पहले सूर्य यंत्र की पूजा करें।

​घर से वास्तुदोष को दूर करने के उपाय​

घर से वास्तुदोष दूर करने के लिए आपको तांबे के पत्र पर सूर्य यंत्र चिपकाकर स्थापित करना चाहिए। इससे वास्तुदोष दूर होते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही व्यक्ति के जीवन से भय, चिंता और शंका भी दूर हो जाती है।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 15 =

पाठको की राय