Monday, May 20th, 2024

दो तोले सोने की कीमत आती है, 1 किलोग्राम सब्जी,आइये जानते


 बाज़ार में हम जब सब्ज़ी लेने के लिए जाते हैं, तो अक्सर 100-200 रुपये किलो के रेट वाली सब्ज़ियों को महंगा करार दे देते हैं. हालांकि कुछ सब्ज़ियों का दाम 200 से 400 रुपये किलो भी होता है, जो हमारी जेब पर भारी पड़ जाती हैं. हालांकि आपने कभी सोचा है कि कोई सब्ज़ी हज़ारों रुपये किलो की कीमत पर भी बिकती होगी? आज हम आपको एक ऐसी ही सब्ज़ी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आप दंग रह जाएंगे.

ये सब्ज़ी इतनी ज्यादा महंगी है कि जानकर आपको यकीन ही नहीं होगा. जितनी कीमत में सोने के बेहतरीन झुमके खरीदे जा सकते हैं, उतनी कीमत में सिर्फ एक किलोग्राम सब्ज़ी खरीदी जा सकती है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर इस सब्ज़ी में ऐसा क्या खास है? तो चलिए हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी के बारे में, जो 80 हज़ार से 85 हज़ार रुपये/किलोग्राम के रेट से बिकती है.


आसानी से नहीं मिलते हॉप शूट्स
दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी का नाम है- हॉप शूट्स. ये किसी बाज़ार या स्टोर में आपको आसानी से नहीं दिखती क्योंकि इसका इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है. इसके फूल को हॉप कोन्स कहते हैं, जो बीयर बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. इसकी टहनियों को प्याज़ की तरह सलाद में डाला जाता है क्योंकि इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तीखी भी होती है, ऐसे में इसका अचार बनाया जाता है, जो काफी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. नमी और सूर्य की रोशनी पाकर इसकी टहनियां दिन में 6 इंच तक बढ़ जाती हैं.


1000 यूरो/किलो है कीमत
विदेशों में इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो रखी है, अलग-अलग देशों में इसकी कीमत अलग-अलग है. अगर हम भारत की बात करें तो यहां पर इसकी कीमत 1 हजार यूरो के हिसाब से करीब 80 हजार रुपये/किलो से लेकर एक लाख रुपये तक होगी. हॉप शूट्स के औषधीय गुणों की पहचान सदियों पहले हो गई थी. इसकी खेती जर्मनी और कुछ यूरोपीय देशों में भी होती है. 18वीं सदी की शुरुआत में इंग्लैंड में इस पर टैक्स भी लगा दिया गया था. भारत में इसकी खेती नहीं होती है, लेकिन शिमला में इसकी तरह ही गुच्छी नाम की सब्ज़ी पाई जाती है, जिसकी कीमत भी 30-40 हज़ार रुपये/किलो के आसपास होती है.

Source : Agency

आपकी राय

10 + 7 =

पाठको की राय