Monday, June 17th, 2024

आईसीसी नॉकआउट मैचों में दबाव से निपटने के लिए भारत को समाधान खोजने की जरूरत: मिस्बाह

जेम्स एंडरसन के बाद भी जीवन होना चाहिए : एंड्रयू स्ट्रॉस

 बांग्लादेश से एक जून को टी20 विश्व कप अभ्यास मैच खेलेगा भारत

आईसीसी नॉकआउट मैचों में दबाव से निपटने के लिए भारत को समाधान खोजने की जरूरत: मिस्बाह

लंदन,
 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने कहा है कि अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, जो जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के बाद संन्यास लेने वाले हैं, सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक हैं, लेकिन उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि टीम को अपनी गेंदबाजी लाइन-अप में उनके बाद एक जीवन की जरूरत है।

शनिवार को, एंडरसन ने घोषणा की कि वह 10 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाले लॉर्ड्स टेस्ट के बाद संन्यास ले लेंगे, जिससे खेल के सबसे लंबे प्रारूप में उनके लंबे समय से चले आ रहे शानदार करियर का अंत हो जाएगा, उन्होंने 2003 में अपने पदार्पण के बाद से इंग्लैंड के लिए 187 कैप अर्जित किए हैं।

इस साल की शुरुआत में, मार्च में धर्मशाला में इंग्लैंड के भारत दौरे के पांचवें और अंतिम मैच के दौरान एंडरसन शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन के बाद 700 टेस्ट विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले तीसरे गेंदबाज बने - किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक।

एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के एक साल से भी कम समय में रिटायर होने का मतलब है कि इंग्लैंड के पास टेस्ट गेंदबाजी लाइन-अप के मामले में बहुत बड़ी कमी है। "अब और अगली एशेज के बीच हमें केवल निश्चित संख्या में ही कार्यक्रम (वेस्टइंडीज के खिलाफ एंडरसन की विदाई सहित 18) मिले हैं, और यहां तक कि खुद जिमी भी स्वीकार करेंगे कि अगली एशेज लंबी खिंचती दिख रही है।"

“यह कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल करने का सही समय है और जाहिर तौर पर एक बड़ी कमी को भरने का समय है। यदि आप पिछली गर्मियों में (स्टुअर्ट) ब्रॉड और अब एंडरसन के बारे में सोचते हैं, तो उन्हें रातों-रात प्रतिस्थापित करना बहुत कठिन है।

"वे दोनों पूरी तरह से भरोसेमंद थे और वरिष्ठ गेंदबाज थे, इसलिए आपको समय और प्रयास लगाने की ज़रूरत है, और अन्य लोगों को आगे आकर नेतृत्वकारी भूमिकाएँ निभाने की ज़रूरत है। इसलिए मुझे लगता है कि यह सही समय है। अक्सर, आप पूरी तरह से सराहना नहीं करते हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो ने स्ट्रॉस के हवाले से कहा, ''आपने तब तक क्या खोया है जब तक वह खत्म नहीं हो जाता - लेकिन जेम्स एंडरसन के बाद भी जीवन होना चाहिए।''

जब एंडरसन ऑस्ट्रेलिया में 2010-11 की एशेज जीत में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बने तो स्ट्रॉस कप्तान थे। उन्होंने एंडरसन के साथ अपनी बातचीत के बारे में भी खुलासा किया और कामना की कि लॉर्ड्स में उनके विदाई टेस्ट में उन्हें शानदार विदाई दी जाए।

"यह सिर्फ उसे बधाई देने और उसकी योजनाओं को आगे बढ़ाने के बारे में बातचीत करने के लिए था। सही है, वह जायजा लेने जा रहा है और वह इस खेल को अच्छी तरह से पार करना चाहता है, और वास्तव में उच्च स्तर पर समाप्त करना चाहता है। मुझे वास्तव में उम्मीद है कि लॉर्ड्स में वह शानदार विदाई का हकदार है।''

"लोग वर्षों से इस क्षण के बारे में बात कर रहे हैं - एक तरह से, हम यह सोचकर लालच में आ गए कि यह कभी नहीं आने वाला है। यह असाधारण लचीलापन और चलते रहने की इच्छा के साथ एक असाधारण करियर रहा है। उच्चतम स्तर पर खेल खेलना कोई समस्या नहीं है आसान बात है, और गेंदबाजी करना उससे भी कठिन है, वह सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक है।"

"वह पूरी तरह से भरोसेमंद था। वह उन गेंदबाजों में से एक था जिसके बारे में आप जानते थे कि आपको हर बार क्या मिलने वाला है। उसके पास एक महान प्रतिस्पर्धी आग और असाधारण कौशल था।"

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "कोई भी कप्तान उसे अपनी टीम में रखना पसंद करेगा। दूसरी बात यह है कि वह फिट रहा: वह कभी भी - या कम से कम, बहुत कम - घायल हुआ। यह सोचना काफी निराशाजनक है कि उसने मुझसे पहले इंग्लैंड में पदार्पण किया था। मुझे 'अब 12 साल हो गए हैं सेवानिवृत्त हुए!'

 

बांग्लादेश से एक जून को टी20 विश्व कप अभ्यास मैच खेलेगा भारत

दुबई,
भारतीय टीम एक जून को अमेरिका में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप का अभ्यास मैच खेलेगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने  यह ऐलान किया। मैच का आयोजन स्थल और समय अभी तय नहीं किया गया है।

विश्व कप में भाग ले रही 20 टीमों में से 17 27 मई से एक जून तक अमेरिका और त्रिनिदाद एवं टोबैगो में अभ्यास मैच खेलेंगी। दक्षिण अफ्रीका टीम 29 मई को फ्लोरिडा में टीम के भीतर ही अभ्यास मैच खेलेगी। गत चैम्पियन इंग्लैंड और उपविजेता पाकिस्तान के अलावा सेमीफाइनल खेलने वाली न्यूजीलैंड कोई अभ्यास मैच नहीं खेलेंगी।

पाकिस्तान और इंग्लैंड 22 मई से इंग्लैंड में चार मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला खेल रहे हैं। वहीं पाकिस्तान में पांच मैचों की टी20 श्रृंखला खेलकर कीवी टीम आठ जून को अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप का पहला मैच खेलेगी।

अभ्यास मैचों को टी20 का दर्जा हासिल नहीं है लिहाजा टीमें सभी 15 खिलाड़ियों को उतार सकती हैं। वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के बीच क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद और टोबैगो में होने वाला मैच दर्शकों के लिये खुला होगा। टिकट राष्ट्रीय क्रिकेट सेंटर पर बने बॉक्स आफिस या टिकट्स डॉट टी20वर्ल्डकप डॉट कॉम से खरीदे जा सकेंगे।

 

आईसीसी नॉकआउट मैचों में दबाव से निपटने के लिए भारत को समाधान खोजने की जरूरत: मिस्बाह

नई दिल्ली
आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत का संघर्ष दुनिया से छिपा नहीं है। इसी को ध्यान में रखकर वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले ब्लॉकबस्टर टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने भारतीय टीम का समर्थन किया।

पिछले साल के वनडे विश्व कप में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घुटने टेकने तक भारत टूर्नामेंट में अजेय रहा। भारत ने एमएस धोनी के नेतृत्व में 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है।

वह पिछले तीन साल में दो मौकों पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने से चूक गए। फिर, टी20 विश्व कप के पिछले संस्करण में मेन इन ब्लू को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा और उनका अभियान समाप्त हो गया।

हालांकि, मेगा इवेंट में भारत के इस शानदार प्रदर्शन का श्रेय पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी के नेतृत्व वाले भारत के मौजूदा तेज आक्रमण को दिया, साथ ही भारतीय क्रिकेट की गुणवत्ता की भी प्रशंसा की।

मिस्बाह-उल-हक ने कहा, "यह अब एक अलग भारतीय टीम है, बहुत शक्तिशाली गेंदबाजी लाइनअप के साथ एक कुशल टीम। बल्लेबाजी हमेशा मजबूत रही है, लेकिन उनकी तेज गेंदबाजी की गुणवत्ता ने वास्तव में उनके खेल को ऊपर उठाया है। "इतना क्रिकेट खेलने से उन्हें एक्सपोज़र मिलता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। इसे तोड़ने के लिए, विरोधी टीमों को बहुत प्रयास करने की ज़रूरत होती है, जो एक कठिन काम है।"

"उदाहरण के लिए ऑस्ट्रेलिया को देखें। उन्होंने अपनी मजबूत मानसिक क्षमता से इनमें से अधिकांश बाधाओं को पार कर लिया है। जैसे ही बड़े मैच और दबाव की स्थिति पैदा होती है, वे शांत रहने में कामयाब होते हैं।" 2009 टी20 विश्व कप चैंपियन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत करने के बावजूद भारत टूर्नामेंट को शानदार तरीके से खत्म करने में पीछे रहा।

मिस्बाह ने कहा, "इसके विपरीत, पाकिस्तान, भारत और अन्य एशियाई टीमों को अपनी विशाल आबादी और उच्च उम्मीदों से भारी दबाव का सामना करना पड़ता है। यह दबाव प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। यह कुछ ऐसा है जिससे भारत ने पिछले कुछ मेगा आयोजनों में संघर्ष किया है।"

"ऑस्ट्रेलिया के लिए, यह उतना बड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन पाकिस्तान और भारत के लिए, इस तरह के तीव्र दबाव में खेलना एक बड़ी चुनौती है। यह देखना दिलचस्प है कि ये टीमें भविष्य में इसे कैसे प्रबंधित करेंगी। भारत को, विशेष रूप से, इसकी आवश्यकता होगी यदि वे आगामी टूर्नामेंटों में सफल होना चाहते हैं, तो इस बढ़ते दबाव को दूर करने के तरीके खोजें।"

पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज क्रिकेटर ने यह भी कहा कि भारत को आईसीसी नॉकआउट मैचों में दबाव से निपटने के लिए समाधान खोजने की जरूरत है। भारत 5 जून को टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में आयरलैंड से भिड़ेगा। इसके बाद भारत की टक्कर 9 जून को न्यूयॉर्क में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगी।

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 9 =

पाठको की राय