Monday, May 20th, 2024

केरल में प्रेगनेंट हुआ ट्रांस पुरुष, ट्रांसजेंडर कपल ने दी खुशखबरी

कोझिकोड

यह है केरल के रहने वाले ट्रांसजेंडर कपल जिया और जाहद, जो मार्च महीने में अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाले हैं। भारत में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब कोई ट्रांसजेंडर प्रेग्नेंट है।जिया पावल नाम की यह ट्रांस महिला 3 साल से जाहद नाम के ट्रांस पुरुष के साथ रिलेशनशिप में है। काफी समय बाद दोनों ने अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशखबरी शेयर की है।

बता दें कि जिया एक पुरुष के रूप में पैदा हुई थी, जो अब महिला में ट्रांस हो चुकी हैं। वहीं, जाहद का जन्म एक महिला के रूप में हुआ था जो एक पुरुष में ट्रांस हो चुका हैं। इनमें से जाहद ही भ्रूण को अपने गर्भ में पाल रहा हैं।बता दें कि दोनों ने सर्जरी करवाकर अपना जेंडर बदल लिया। जिया एक लड़की बन गई और जाहद एक मर्द। लेकिन अब सवाल है कि पुरुष बनने के बाद जाहद ने गर्भधारण कैसे कर दिया?

बता दें कि पुरुष बनने की सर्जरी के दौरान उनके स्तनों और कुछ अंगों तो हटाया गया, लेकिन गर्भाशय और कुछ अंगों को वैसा ही रहने दिया। जिसके चलते वह गर्भवती हुआ है और एक हेल्दी बच्चे को वह अपने गर्भ में पाल रहा हैं।सोशल मीडिया पर जिया और जाहद की कई सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। कई यूजर्स उन्हें बधाइयां दे रहे हैं तो कुछ उन्हें ट्रोल भी कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि प्रेम की कोई सीमा नहीं होती  है। एक अन्य यूजर ने लिखा कि आपको और शक्ति मिलें।

काफी प्लांनिंग से लिया फैसला
जिया पावल ने बताया कि उन्होंने काफी सोच-विचार के बाद बच्चा पैदा करने का फैसला लिया. उन्होंने बताया, “जहाद ने पहले ही दोनों ब्रेस्ट हटा दिए थे और हम दोनों हार्मोन उपचार के साथ आगे बढ़ रहे थे. उन्हें कोझिकोड के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टरों से मदद मिली, जहां जाहद अगले महीने अपने बच्चे को जन्म देने वाले हैं.'' जिया ने बताया कि डॉक्टरों ने हमें गर्भाधान प्रक्रिया के बारे में अधिक खुलासा नहीं करने के लिए कहा है. चूंकि जहाद ने दोनों स्तनों को हटा दिया है, इसलिए हम मेडिकल कॉलेज में ब्रेस्ट मिल्क बैंक से बच्चे को दूध पिलाने की उम्मीद करते हैं.

 

Source : Agency

आपकी राय

11 + 2 =

पाठको की राय