Friday, May 17th, 2024

कई राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी की भीषण गर्मी की चेतावनी, पूर्वोत्तर के पांच राज्यों में बारिश का अलर्ट

भोपाल

मध्यप्रदेश में मई के महीने में 5 से 8 दिन हीट वेव, यानी गर्म हवाएं चलेंगी। प्रदेश के पूर्वी हिस्से के अलावा ग्वालियर-चंबल में असर ज्यादा रहेगा। वहीं, 10 से 17 मई के बीच और महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) ने यह अनुमान जताया है। मई में प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से ऐसा होगा।

उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

वहीं, IMD ने आज यानि 2 मई को कई राज्यों में भीषण गर्मी के लिए ‘लू’ का अलर्ट और उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने आज कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट और उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र में 5 मई को हीटवेव की आशंका है । आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 5 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात में हीटवेव की स्थिति होने की आशंका है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि मई के महीने में पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज होने की आशंका है, नागरिकों को चिलचिलाती धूप और गर्मी के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किए जाने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि आम तौर पर मई में लगभग तीन दिनों तक उत्तरी मैदानी इलाकों मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में लू चलती है।

देश के इन राज्यों में चलेगी लू

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण राजस्थान पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लू के दिनों की संख्या सामान्य से लगभग पांच से आठ दिन अधिक रहने की आशंका है। राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में साथ ही छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, आंतरिक ओडिसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना और उत्तरी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में भी लू चलेगी।

देश के इन हिस्सों में होगी बारिश

मई महीने के दौरान बारिश की भविष्यवाणी करते हुए आईएमडी ने कहा कि इस महीने के दौरान पूरे देश में औसतन सामान्य बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य, प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

 

Source : Agency

आपकी राय

7 + 8 =

पाठको की राय