Monday, May 20th, 2024

कुत्ते हमेशा एक पैर उठाकर ही पेशाब क्यों करते है, जानिए

 नई दिल्ली
आपने अक्सर देखा होगा कि कुत्ते सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों, पेड़ों, खंभों या दीवारों पर पेशाब कर देते हैं। लेकिन चार पैरों वाले इस जानवर की एक आदत होती है। ये हमेशा एक पैर उठाकर ही पेशाब करते हैं। ऐसा क्यों? क्या आपने कभी सोचा है। हममें से कम लोग इसके पीछे की वजह जानते हैं।  आखिर कुत्ते एक पैर उठाकर पेशाब क्यों करते हैं?

 

पैर न उठाए तो...
मुख्य वजह जानने से पहले यह समझ लीजिए कि चार पैरों वाले ऐसे जानवरों की बनावट कुछ इस तरह होती है कि अगर वे एक पैर न उठाएं तो पेशाब उनके पैरों पर पड़ने की संभावना रहती हैं। कुत्ते को थोड़ा साफ-सुथरा जानवर कहा जा सकता है। वह पूंछ से जमीन को साफ कर बैठता है। जमीन खोदकर ठिकाना बनाता है। अब अगर वह पैर नहीं उठाएगा तो उसकी टांगें पेशाब से गीली हो जाएंगी। टांग उठाने से वह खुद साफ-सुथरा बना रहता है।


अब जान लीजिए कि कुत्ते पेशाब करते समय Pheromones नामक एक गंध छोड़ते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि यह गंध हर कुत्ते की अलग-अलग होती है।


अब इसके पीछे की सामाजिक और वैज्ञानिक वजह के बारे में जान लीजिए। दरअसल, कुत्ते एक पैर उठाकर पेशाब किसी ऐसी स्थिर जगह करते हैं जिससे वे दूसरे कुत्तों के लिए एक निशान छोड़ सकें। जी हां, यह निशान पेशाब नहीं, बल्कि पेशाब की गंध से होती है। वे दूसरे कुत्तों की नाक के समानांतर अपनी गंध छोड़ते हैं जिससे आसानी से उसे महसूस हो सके। किसी खड़ी और स्थिर चीज पर पेशाब करने की भी यही वजह होती है। उस इलाके में आने वाले कुत्तों की नाक के बराबर में गंध पहुंच सके।

 


यह तो रही बात दूसरे कुत्तों के लिए इलाके का बंटवारा करने की। लेकिन ऐसा कर कुत्ते अपने लिए भी एक समस्या का समाधान खोज लेते हैं। दरअसल, कुत्ते अगर रास्ता भटक जाएं या कहीं दूर निकल जाएं तो वे रास्ते में किए गए अपने पेशाब से इलाके का पता खोज लेते हैं। अक्सर आपने देखा भी होगा कि पेशाब वाली जगह कुत्ते सूंघते भी रहते हैं। यह उनकी कोई हरकत नहीं बल्कि एक क्वॉलिटी होती है।


कुत्ते भी अपनी सरहद बनाते हैं और कोई घुसपैठ करता है तो वे भौंकने लगते हैं या घेर लेते हैं। ऐसी स्थिति से बचने या कहिए कि दूसरे कुत्तों को चेतावनी देने के लिए कुत्ते टांग उठाकर पेशाब करते हैं। अगर वे जमीन पर पेशाब करेंगे तो उसके जल्दी से सूखने और गंध उड़ने की संभावना बनी रहेगी इसलिए कुत्ते अपने हिसाब से एक सही जगह चुनते हैं। यह भी जान लीजिए कि कुत्ते एक दिन में 3 से 5 बार पेशाब करते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 5 =

पाठको की राय