Thursday, May 9th, 2024

एक्सीलेंस स्कूल पहुंचे कलेक्टर, छात्रों से पूछा-अभिभावकों की अनुमति प्राप्त है, किसी को कोई परेशानी तो नहीं है

भोपाल
कोराना संक्रमण के कारण पिछले पांच माह से बंद सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में आज से फिर रौनक लौटी। सोमवार को सिर्फ 12वीं कक्षा के 50 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को ही स्कूल बुलाया गया। हालांकि बारिश के कारण स्कूलों में नाममात्र विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे। कई प्राइवेट एवं सरकारी स्कूल तो ऐसे भी रहे, जहां विद्यार्थियों की संख्या शून्य ही रही।

स्कूलों की व्यवस्था चैक करने के लिए कलेक्टर अभिनाश लवानिया ने राजधानी के स्कूलों का निरीक्षण किया। वे पहले शिवाजी नगर स्थित सुभाष एक्सीलेंस स्कूल पहुंचे। यहां उन्होंने कक्षाओं मेें पहुंचकर छात्र-छात्राओं की बैठक व्यवस्था चैक की। उन्होंने छात्र-छात्राओं से पूछा कि उन्हें अभिभावकों से अनुमति प्राप्त है या नहीं। किसी को स्कूल आने में कोई परेशानी तो नहीं है।

स्कूल में पहले दिन 12वीं कक्षा के 60 विद्यार्थी पहुंचे थे। यहां 12वीं कक्षा के 10 सेक्शन हैं। हर सेक्शन में 12-12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि स्कूलों में कारोना प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा गया है। छात्र-छात्राओं को सेनेटाइज्ड करने के बाद ही स्कूलों में प्रवेश दिया गया।  

स्कूल खुलने की खुशी विद्यार्थियों के चेहरे पर नजर आ रही थी। स्कूल पहुंचते ही विद्यार्थी अपने मित्रों और शिक्षकों से मिले। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया। अधिकांश विद्यार्थी अपने साथ सेनेटाइजर लेकर आए थे, वहीं स्कूलों में एन्ट्री से पहले विद्यार्थियों को सेनेटाइज्ड किया गया।

स्कूलों में दिन के हिसाब से छात्र-छात्राओं की अलग-अलग सूची तैयार की गई है। सोमवार को जिन छात्र-छात्राओं को स्कूल पहुंचना था उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचना दी गई थी। विद्यार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। स्कूल परिसर में इधर-उधर घूमने पर पाबंदी रही। स्टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूसरी रखी गई। इसके अलावा फेस कवर, मास्क अनिवार्य किया गया है। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देशों का पालन न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश फैले कोरोना वायरस के कारण स्कूलों में फिलहाल ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही थी।

विद्यार्थियों को किया सेनेटाइज्ड
स्कूल में प्रवेश से पहले छात्र-छात्राओं को सैनिटाइज्ड किया गया। स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक रही। स्कूल के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धोने या सेनेटाइज्ड करने की सलाह बच्चों को दी गई। परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी रही। स्कूल में स्टूडेंट्स पेन, पेंसिल, नोटबुक या कोई अन्य सामान दूसरे छात्र से शेयर न करें, इसका ध्यान रखा गया।

यह है व्यवस्था
स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए सोमवार एवं गुरुवार और 11वीं कक्षा के लिए मंगलवार एवं शुक्रवार दिन तय किए गए हैं। 50 फीसदी बच्चे स्कूल पहुंच सकेंगे। 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं की क्लासेस हफ्ते में एक दिन लगाई जाएंगी। 10वीं कक्षा के लिए बुधवार एवं 9वीं कक्षा के लिए शनिवार का दिन तय किया गया है।

स्कूलों में छात्र संख्या

श्री नव निकेतन स्कूल, करोंद

  • कुल छात्र : 100
  • उपस्थित छात्र : 16

न्यू इंडिया एचएस स्कूल, विश्वकर्मा नगर करोंद

  • कुल छात्र : 70
  • वर्तमान छात्र: 15

हिंद कॉन्वेंट स्कूल, ऐशबाग कॉलोनी

  • कुल छात्र : 57
  • उपस्थित छात्र: 00

रोज कॉन्वेंट स्कूल, साबरी नगर भानपुर

  • कुल छात्र : 80
  • उपस्थित छात्र : 15

एवीएम स्कूल, नेहरू नगर

  • कुल छात्र : 51
  • उपस्थित छात्र : 15

केएम कॉन्वेंट स्कूल मिसरोद

  • कुल छात्र : 120
  • उपस्थित छात्र : 20

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 12 =

पाठको की राय