Saturday, May 4th, 2024

Apple का स्पेशल इवेंट 7 मई को: क्या है नई घोषणाओं में खास

Apple ने इस साल की शुरुआत में Vision Pro लॉन्च करने के बाद, साल 2024 के अपने अगले बड़े लॉन्च की तैयारी कर ली है. कंपनी ने 7 मई को होने वाले एक "स्पेशल Apple इवेंट" के लिए मीडिया को इनवाइट भेजा है, ये इवेंट शाम 7:30 बजे लाइव होगा. भेजे गए इनवाइट में खासतौर पर Apple Pencil को दिखाया गया है, जिससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस आगामी वर्चुअल इवेंट में iPads पर ही ज्यादा फोकस रहेगा. इस कार्यक्रम में नए iPads लॉन्च होने की संभावना है. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में...

M3 चिप के साथ आ सकता है

लीक के मुताबिक, Apple जल्द ही iPad Pro का नया वर्जन लॉन्च करने वाला है, जिसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. ये नया iPad Pro ज्यादा दमदार M3 चिप के साथ आ सकता है, इसकी स्क्रीन बेहतर OLED डिस्प्ले हो सकती है और इसकी डिज़ाइन में भी काफी सुधार हो सकता है.  कुछ खबरों के अनुसार, नया iPad Pro पहले से पतला हो सकता है, इसके फ्रंट कैमरे का पोजिशन लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल के लिए बेहतर हो सकता है और इसके पिछले हिस्से पर कैमरा का डिज़ाइन भी बदला जा सकता है. इतना ही नहीं, बल्कि ये भी कहा जा रहा है कि शायद इस नए iPad Pro में MagSafe वायरलेस चार्जिंग फीचर भी दिया जा सकता है.

बड़ी स्क्रीन के साथ आ सकता है iPad Air

iPad Air के भी दो नए मॉडल आने की उम्मीद है जो M2 चिप के साथ चलेंगे और इनके फ्रंट कैमरे भी लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल के लिए बने होंगे. खास बात ये है कि पहली बार शायद 12.9 इंच स्क्रीन वाला iPad Air भी लॉन्च किया जा सकता है. इससे पहले के iPad Air सिर्फ 10.9 इंच स्क्रीन में ही आते थे. ये बड़ा वाला iPad Air पिछले iPad Pro की तरह ही mini-LED स्क्रीन के साथ आ सकता है. ये स्क्रीन पहले वाले iPad Air की LCD स्क्रीन से ज्यादा अच्छी और चमकदार होगी.

नए iPads के साथ ही ऐप्पल एक बेहतर Magic Keyboard भी लॉन्च कर सकता है. इस नए Keyboard में बड़ा ट्रैकपैड और पार्टियली एल्युमिनियम बॉडी हो सकती है. साथ ही, नई Apple Pencil आने की भी अफवाह है, हालांकि इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन ये पहले वाली Pencil से बेहतर फीचर्स के साथ आ सकती है.

कितनी हो सकती है कीमत

कुछ रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि पिछले मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत करीब $160 (लगभग ₹12,000) ज्यादा हो सकती है. हालांकि, एक और खबर ये भी है, जिसकी पुष्टि नहीं हुई है, के अनुसार 11 इंच वाले OLED वाले iPad Pro की शुरुआती कीमत $1,500 (लगभग ₹1,14,000) और 12.9 इंच वाले मॉडल की शुरुआती कीमत $1,800 (लगभग ₹1,36,000) हो सकती है.  लेकिन अभी तक कोई भी जानकारी पक्की नहीं हुई है.
 

Source : Agency

आपकी राय

5 + 3 =

पाठको की राय