Friday, May 3rd, 2024

ऑक्सफोर्ड में हिंदू समुदाय का वर्षों पुराना सपना होने वाला है पूरा, जल्द मिलेगा पहला हिन्दू मंदिर

 साउथ ईस्ट इंग्लैंड की ऑक्सफोर्डशायर (Oxfordshire) काउंटी में जल्द ही पहला हिंदू मंदिर खुलेगा. होली के मौके पर  मंदिर (Hindu Temple)  निर्माण के लिए चाबियां हिंदू समुदाय को सौंप दी गई.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल (Oxford City Council) की नेता सुसान ब्राउन ने ऑक्सफोर्ड हिंदू मंदिर और सामुदायिक केंद्र परियोजना ( OHTCCP) के सदस्यों को चाबिया दीं. ब्राउन ने मार्स्टन के कोर्ट प्लेस फार्म में साइट की चाबियां दीं.

जुलाई आगे बढ़ाया जाएगा काम
साइट के डेवलपमेंट प्लान को जुलाई में आगे बढ़ाया जाएगा. OHTCCP के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. जियान गोपाल ने कहा कि यह ' पहले चैप्टर के अंत की शुरुआत है.'

डॉ. गोपाल ने कहा कि पहला चैप्टर तब खत्म होगा जब हम इमारत में पहली आध्यात्मिक प्रार्थना करेंगे और दूसरा चैप्टर इससे शुरू होगा कि हम इसे अगले 20 वर्षों में समुदाय के साथ इसे कैसे जोड़ेंगे.  

प्रचारक और डॉ. गोपाल की पत्नी कांता गोपाल ने कहा, 'वास्तव में, यह अभी भी एक सपने जैसा लगता है, दरअसल हम इतने लंबे समय से मंदिर के लिए अभियान चला रहे हैं - इसलिए यह हिंदू समुदाय के लिए एक बहुत बड़ा कदम है.'  साथी प्रचारक मार्क भगवानदीन ने कहा कि वह 'पूरी तरह से परमानंद' महसूस कर रहे हैं.

7000 से अधिक हिंदू
ऑक्सफोर्डशाय में 7,000 से अधिक हिंदू हैं जो कि इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि कब उनके पास उनकी खुद की इमारत होगी. समुदाय यह देखने के लिए काफी उत्साही है कि काउंटी का पहला हिंदू मंदिर कैसा दिखेगा.

खेल मंडप को मंदिर में बदला जाएगा
दरअसल यह एक खेल मंडप है जिसका अब इस्तेमाल नहीं होता. इसके चेंजिंग रूम को एक हिंदू मंदिर में बदलने की योजना है. जिसके लिए इमारत में दो हॉल बनाए जाएंगे, एक पूजा स्थल के रूप में और दूसरा सामुदायिक समारोहों के लिए.

चाबियां हिंदू त्योहार होली के उत्सव के दौरान सौंपी गईं - जो रंगों, प्रेम और वसंत का त्योहार है. भगवानदीन ने कहा, 'यह वसंत के आगमन और नई शुरुआत का जश्न है - यह हमारे लिए एक नई शुरुआत है.'

Source : Agency

आपकी राय

10 + 1 =

पाठको की राय