Saturday, April 27th, 2024

लोकसभा चुनाव के चलते UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया

नई दिल्ली
 लोकसभा चुनाव 2024 के चलते संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) को स्थगित करने का फैसला लिया है. लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी होने के बाद आयोग (यूपीएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है. स्थगित की गई परीक्षाएं 26 मई से शुरू होने वाली थीं.

19 अप्रैल से शुरू होंगे लोकसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने बीते शुक्रवार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का शेड्यूल जारी किया था. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून तक सात चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. यूपीएससी ने इस बीच आयोजित होने वाली परीक्षा स्थित करने का फैसला लिया है.


26 मई से 16 जून तक नहीं होंगे यूपीएससी एग्जाम

आयोग द्वार जारी नोटिस में लिखा है, 'जनरल इलेक्शन शेड्यूल की वजह से, आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26-05-2024 से 16-06-2024 तक भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी काम करती है.' भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी द्वारा प्रतिवर्ष सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है.

आवेदन के लिए बढ़ाई थी रजिस्ट्रेशन डेट

इससे पहले, आयोग ने यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी थी. आधिकारिक घोषणा के अनुसार, रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 6 मार्च शाम 6 बजे तक बढ़ा दी गई थी. इसके बाद, करेक्शन विंडो 7 मार्च से 13 मार्च तक खुली रही. आयोग, परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2024 जारी करेगा. एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना यूपीएससी प्रीलिम्स हॉल टिकट 2024 आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे.

यूपीएससी वैकेंसी

बता दें कि इस साल, यूपीएससी ने सीएसई परीक्षा के लिए कुल 1,056 और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) के लिए 150 रिक्तियों की घोषणा की है. यूपीएससी सीएसई के लिए योग्य आवेदकों का मूल्यांकन तीन चरण- प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर होगा. यूपीएससी सीएसई के लिए प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे. निर्दिष्ट कट-ऑफ अंक से ऊपर स्कोर करने वाले इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

Source : Agency

आपकी राय

15 + 9 =

पाठको की राय