Saturday, April 27th, 2024

NEET UG 2024: राजधानी भोपाल में 10 हजार परीक्षार्थी 5 मई को देंगे नीट यूजी की परीक्षा

नई दिल्ली

नीट यूजी की परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित होनी है. मेडिकल फील्ड से अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था वे अपनी तैयारी पक्की रखें. अगर आप यह एग्जाम दे रहे हैं तो परीक्षा से जुड़ी कुछ जानकारियां आपको पता होनी चाहिए. जैसे नीट के जरिए एडमिशन कराने वाले टॉप कॉलेज कौन-से हैं. पिछले साल की कटऑफ कितनी थी आदि. यहां पढ़‍िए डिटेल-

सबसे पहले राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा रैंक किए उन टॉप 10 कॉलेज के बारे में जानते हैं जिनमें हाई कटऑफ मांगी जाती है. वैसे हर कॉलेज की कटऑफ अलग होती है. कॉलेज अपनी निर्धारित कटऑफ पर छात्रों का एडमिशन करता है.

नीट एडमिशन के लिए इस कॉलेज की सबसे हाई कटऑफ

नीट के लिए सबसे बेस्ट माना जाने वाला संस्थान नई दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) है, लेकिन यहां एडमिशन लेने के लिए आपके मार्क्स बेस्ट होने चाहिए. पिछले साल एम्स की कटऑफ 98 परसेंटाइल या उससे ज्यादा रखी गई थी, जो कि बाकी कॉलेजों के मुकाबले सबसे हाई थी.

कटऑफ के आधार पर दूसरे नंबर पर आता है चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMR). पिछल साल 97 परसेंटाइल या उससे ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को ही नीट के जरिये इस कॉलेज में एडमिशन मिला था. इसके बाद क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC), वेल्लोर कॉलेज से नीट एडमिशन के लिए 95 परसेंटाइल कटऑफ रखी गई थी. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS), बेंगलुरु की कटऑफ पिछले साल 94 परसेंटाइल थी.

91 से 93 परसेंटाइल वालों को मिल सकते हैं ये कॉलेज

2023 में NIRF द्वारा 5वें नंबर पर JIPMER कॉलेज को रैंक किया गया था. JIPMER में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार NEET UG 2024 के लिए 92 से 93 परसेंटाइल तक कटऑफ स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं. पिछले साल यहां इतनी ही कटऑफ गई थी. इसके बाद छटवें स्थान अमृता विश्व विद्यापीठम को मिला था. एक बढ़ते संस्थान के रूप में, अमृता विश्व विद्यापीठम को NEET UG 2024 के लिए कटऑफ स्कोर 91 परसेंटाइल के आसपास रहने की उम्मीद है.

89 से 90 परसेंटाइल वाले छात्रों मिल सकते हैं ये कॉलेज

साल 2023 की NIRF रैंकिंग में, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI), लखनऊ को सांतवा स्थान मिला था. अनुसंधान और रोगी देखभाल के लिए इस संस्थान को सम्मानित भी किया गया है. एसजीपीजीआई में एडमिशन लेने का सोच रहे छात्र NEET UG 2024 के लिए लगभग 90वें परसेंटाइल कटऑफ स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IMS) को 2023 में एनआईआरएफ द्वारा 8वें स्थान पर रखा गया है. बीएचयू आमतौर पर अपना कटऑफ स्कोर निर्धारित करता है. पिछले साल यहां कटऑफ 89 से 90 परसेंटाइल थी, उम्मीद की जा सकती है कि इस साल भी यही हो.

87 से 88 प्रतिशत लाने वाल छात्रों का इन कॉलेज में हो सकता है एडमिशन

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल को 2023 में एनआईआरएफ द्वारा 9वें स्थान पर रखा गया है. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज अपनी शैक्षणिकता और आधुनिक सुविधाओं के लिए सम्मानित है. इस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले इच्छुक मेडिकल छात्र NEET UG 2024 के लिए 88 परसेंटाइल के आसपास कटऑफ स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं. श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी को एनआईआरएफ रैंकिंग में 10वां स्थान मिला हुआ है. यह संस्थान चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए जाना जाता है. माना जा रहा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी NEET UG 2024 के लिए 87 से 88 परसेंटाइल तक कटऑफ स्कोर हो सकता है.

Source : Agency

आपकी राय

8 + 2 =

पाठको की राय