Monday, May 20th, 2024

मुंबई की योग शिक्षिका से व्यक्ति ने की 3.36 लाख रुपये की ठगी

ठाणे: ट्रांसपोर्टर से 22.5 लाख की ठगी के आरोप में दो भाइयों के खिलाफ मामला दर्ज

नवी मुंबई पुलिस ने करकरे पर वीडियो के मामले में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

मुंबई की योग शिक्षिका से व्यक्ति ने की 3.36 लाख रुपये की ठगी

ठाणे
 महाराष्ट्र के ठाणे शहर में एक ट्रांसपोर्टर से 22.50 लाख रुपये ठगने के आरोप में दो भाईयों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ट्रांसपोर्टर की फर्म में दोनों आरोपी परिचालन प्रबंधक और मालवहन प्रभारी के रूप में काम करते थे।

नौपाड़ा पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने कंपनी के ट्रक और ट्रेलर चालकों के मार्च के महीने से भुगतान के फर्जी विवरण बनाये और कथित तौर पर उन वाहन सफाईकर्मियों के नाम पर भुगतान लिया, जो ट्रांसपोर्टर के लिए काम नहीं करते थे। मामले की जानकारी फर्म के खातों के निरीक्षण और ऑडिट के दौरान सामने आई।

पुलिस ने कहा कि बाद में दोनों आरोपी ठाणे में अपने आवास से भाग गए। वे आधिकारिक उपयोग के लिए दिए गए मोबाइल फोन और एक लैपटॉप भी साथ ले गए। दोनों ने ट्रांसपोर्टर से 22.50 लाख रुपये की ठगी की।

अधिकारी ने कहा कि परिवहन कंपनी के मालिक की शिकायत के बाद पुलिस ने मंगलवार को दोनों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 408 (आपराधिक विश्वासघात), 379 (चोरी) और 34 (साझा मंशा से कई लोगों द्वारा किए गए कृत्य) के तहत मामला दर्ज किया।

 

नवी मुंबई पुलिस ने करकरे पर वीडियो के मामले में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

ठाणे
 नवी मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र एटीएस के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे को लेकर एक वीडियो के जरिए विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

नवी मुंबई के तुर्भे निवासी सुरेश आर गायकवाड़ (49) ने एक शिकायत में पुलिस को बताया कि आरोपियों ने वीडियो ‘सैल्यूट टू हेमंत करकरे (बेस्ड ऑन ट्रू इवेंट)’ बनाया और इसे यूट्यूब पर डाल दिया। गायकवाड़ के अनुसार, उन्होंने 22 अप्रैल को यह वीडियो देखा।

तुर्भे थाने के एक अधिकारी ने बुधवार को दर्ज कराई गई शिकायत का हवाला देते हुए कहा कि आरोपियों ने वीडियो को इस तरह पेश किया जैसे कि यह एक सच्ची कहानी हो, जबकि यह कथित तौर पर गलत जानकारी पर आधारित था और इसमें दिखाया गया था कि ब्राह्मण आतंकवादी हमलों का सहारा लेते हैं और मुसलमानों को झूठे मामलों में शामिल करते हैं। शिकायत के आधार पर तीन लोगों के खिलाफ बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की गई। उनके तीन अन्य अज्ञात साथियों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धाराओं 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक आस्थाओं का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य), 298 (किसी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से बयान देना) और 34 (समान मंशा से कई लोगों द्वारा काम करना) के तहत मामला दर्ज किया गया। करकरे 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के दौरान मारे गए थे।


मुंबई की योग शिक्षिका से व्यक्ति ने की 3.36 लाख रुपये की ठगी

मुंबई
 महाराष्ट्र के मुंबई में 46 वर्षीय योग शिक्षिका से एक व्यक्ति ने कथित तौर पर 3.36 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। महिला ‘डेटिंग ऐप’ के जरिये व्यक्ति के संपर्क में आई थी। पुलिस ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि अमित कुमार ने महिला से दावा किया था कि वह पेशे से चिकित्सक है और इंग्लैंड के मैनचेस्टर में रहता है। उन्होंने बताया कि दक्षिण मुंबई के चर्चगेट इलाके की रहने वाली महिला ने डेटिंग ऐप ‘टिंडर’ पर उस व्यक्ति से बातचीत शुरू की थी। अधिकारी ने बताया कि उस व्यक्ति ने 25 अप्रैल को महिला से कहा कि उसने एक उपहार भेजा है।

कुछ दिन बाद एक महिला ने पीड़िता को फोन किया और कहा कि वह दिल्ली की एक कुरियर कंपनी में काम करती है और मैनचेस्टर से उसके लिए एक उपहार आया है।

अधिकारी ने बताया कि महिला ने पीड़िता से उपहार प्राप्त करने से संबंधित कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए पैसों की मांग की। जिसके बाद पीड़िता ने विभिन्न खातों में 3.36 लाख रुपये जमा करा दिए।

बाद में महिला को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी की गई है, जिसके बाद उसने  पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

अधिकारी ने बताया कि शिकायत के आधार पर आरोपी अमित कुमार और कॉल करने वाली महिला के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है।

 

 

 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 8 =

पाठको की राय