Saturday, May 4th, 2024

इन 5 हेयर केयर टिप्स को आजमाएं: बालों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए

धूप की मार से सिर्फ हमारी स्किन का ही बुरा हाल नहीं होता है, बल्कि बालों पर भी प्रभाव पड़ता है। खासकर इस गर्मी के मौसम में जब किसी न किसी काम या नौकरी की वजह से हमें बाहर धूल-मिट्टी में जाना पड़ता है। जिस तरह हम चेहरे के लिए तरह-तरह के नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह बालों की भी देखभाल करना भी जरूरी होता है।

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो सही तरीके से हेयर केयर नहीं कर पा रहे होंगे और इस ही वजह से आपके बाल बेजान और फ्रीजी नजर आ रहे होंगे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि आज हम आपको ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आपके बालों में ऐसी चमक आएगी कि देखते ही हर कोई पूछेगा 'केराटिन किया है क्या?' तो तैयार हो जाइए इन तरीकों को आजमाकर अपने सिल्की और शाइनी बालों को लहराने के लिए।

बालों को सही तरीके से धोना है जरूरी

गर्मियों में स्कैल्प बहुत जल्दी ऑयली हो जाती है। साथ ही धूल-मिट्टी के जमने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में स्कैल्प पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए आपको अपने बालों को हर दूसरे दिन जरूर धोना चाहिए। अगर आप अपने बालों को सही ढंग से साफ करना चाहती हैं, तो हर्बल शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो इसे साफ करने के लिए सिलिकॉन और पैराबेन-फ्री शैंपू चुनें। लगभग 2 मिनट तक शैंपू लगाकर स्कैल्प की मसाज करें और फिर बालों को धो लें।

कंडीशनर का करें इस्तेमाल

हेयर वॉश के बाद कई महिलाएं कंडीशनिंग को नजरअंदाज कर देती हैं, लेकिन ये बालों की केयर करने का सबसे जरूरी स्टेप होता है। कंडीशनर में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों के क्यूटिकल्स को स्मूथ करने में मदद करते हैं, जिससे बालों को सुलझाना आसान हो जाता है। नियमित रूप से की गई कंडीशनिंग आपके बालों के लुक में सुधार कर सकती है, जिससे वो सॉफ्ट और मैनेजेबल बन जाते हैं। कुछ कंडीशनर में प्रोटीन और अन्य जरूरी तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने, टूटने और दोमुंहे बालों को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए जब भी आप बालों को धोएं तो कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें।

हेयर ब्रश पर दें ध्यान

अगर आप अभी भी सामान्य ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं, जो नायलॉन या प्लास्टिक से बना है, तो असल में आप अपने बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा रही हैं। ये सामान्य ब्रश बालों के झड़ने और चिपचिपापन का सबसे बड़े कारण होते हैं, क्योंकि इनसे क्यूटिकल्स हार्ड हो जाती हैं और आपके स्कैल्प का नैचुरल तेल फैल नहीं पाता हैं। इसलिए अगर आप अपने बालों की सही देखभाल करना चाहती हैं तो आज ही लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। ये आपके बालों को जल्दी और आसानी से बढ़ने में मदद करने में फायदेमंद हो सकता है।

बालों को पोषण देने के लिए हेयर मास्क है जरूरी

जिस तरह हम चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह जरूरी है कि बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क का उपयोग करें। ये हेयर इलास्टिसिटी में सुधार कर सकता है, जिससे बाल अधिक फ्लेक्सिबल हो जाते हैं। साथ ही ये बालों के क्यूटिकल्स को पोषण देने, स्मूथ करने, बेजान बालों में स्वस्थ करने के साथ-साथ चमक लाने का काम भी करता है। आप चाहें तो घर पर मौजूद चीजों से भी हेयर मास्क बना सकती हैं। ये आपके बालों को केमिकल से बचाने, खुजली, जलन और ड्राईनेस को भी कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें

क्या आप जानते हैं, फ्लैट आयरन, कर्लिंग आयरन और ब्लो ड्रायर जैसी हीट आपके स्टाइलिंग टूल्स से निकलती है, जो बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ज्यादा हीट बालों की प्राकृतिक नमी को छीन सकती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इनका इस्तेमाल न करके आप अपने बालों की नैचुरल नमी को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आप हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करते हैं तो बालों के कमजोर होने, उनकी इलास्टिसिटी कम होने, और टूटने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप इनका ज्यादा उपयोग करती हैं, तो हफ्ते में 2 बार होममेड मास्क लगाएं। बालों को धोने के बाद उन्हें ग्रीन टी या एप्पल साइडर विनेगर से भी धोया जा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 6 =

पाठको की राय