Saturday, May 11th, 2024

तीसरे महीने में 50 फीसदी के साथ खुलेंगे कॉलेज

भोपाल
मध्यप्रदेश में यूनिवर्सिटी और कॉलेज तीसरे महीने में 50 फीसदी के साथ खुलेंगे। मंत्री समूह की बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है। जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं उन्हेें ही यूनिवर्सिटी और कॉलेज दाखिला दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी और कॉलेज में नया सत्र एक सितंबर से शुरू होगा। कॉलेज खोलने का निर्णय मंत्री समूह की बैठक में लिया गया। इसके अलावा स्टूडेंट के रहने के लिए हॉस्टल और लाइब्रेरी भी चरणबद्ध रूप से शुरू किए जाएंगे।

प्रयोगशालाओं का संचालन भी विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा। स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक अगस्त से आरंभ होगी जोकि 30 अगस्त तक चलेगी। स्नातक तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम जुलाई में,  स्नातक प्रथम/द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएँ जुलाई में और स्नातक प्रथम/द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम अगस्त में जारी किए जाएंगे। तकनीकी कॉलेजों का शैक्षणिक सत्र 2 अगस्त से प्रांरभ होगा। प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग की कक्षाएँ 15 सितम्बर से आरंभ होंगी। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष डिप्लोमा की कक्षाएँ 17 अगस्त से, आई.टी.आई की द्वितीय वर्ष की कक्षाएँ 12 जुलाई से और आई.टी.आई की प्रथम वर्ष की कक्षाएँ 16 अगस्त से आरंभ होंगी।

प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग में प्रवेश जेईईई मेन्स तथा हायर सेकेण्डरी बोर्ड की 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर मिलेगा। प्रथम वर्ष डिप्लोमा में प्रवेश के लिए हाई स्कूल परीक्षा परिणाम को आधार माना जाएगा। आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूर्ण कर ली जाएगी पैरामेडिकल डिग्री/डिप्लोमा पात्रता परीक्षाएं जून-जुलाई माह में होंगी। पैरामेडिकल सर्टिफिकेट परीक्षाएँ जुलाई माह में ली जाएगी। बीएससी एवं एमएससी नर्सिंग की परीक्षाएँ मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई माह में आयोजित की जाएंगी। मेडिकल एवं दंत चिकित्सा शिक्षा के अंतर्गत स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राज्य सरकार द्वारा नीट, यूजी/पीजी की परीक्षा उपरांत सत्र आरंभ किया जाएगा। कक्षाएं आॅफलाइन पद्धति से संचालित होंगी। कोरोना पेडेंमिक तीसरी लहर की तैयारी के तहत प्रारंभ के 15 दिवस में विद्यार्थियों को कोरोना पेडेंमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

आयुष से संबंधित संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रवेश नीट परीक्षा 2021 के परीक्षा परिणाम उपरांत आॅनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से सम्पन्न कराए जाएंगे। आयुष पाठ्यक्रम की कक्षाओं का संचालन आॅनलाइन मोड में जारी रहेगा। क्लीनिकल विषय के लिए कैम्पस में भौतिक रूप से छात्रों के 6-6 के समूह बनाकर उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

आयुष के अंतर्गत समस्त परीक्षाए आॅफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी। बीएएमएस की परीक्षाएँ 7 जुलाई से 25 अगस्त तक, बीएचएमएस की परीक्षाएँ 30 जून से 24 जुलाई तक और बीयूएमएस की परीक्षाएँ 30 जून से 30 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 1 =

पाठको की राय