Tuesday, May 21st, 2024

यूपीपीएससी एग्रीकल्चरल सर्विसेज एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन आज लास्ट डेट

यूपीपीएससी एग्रीकल्चरल सर्विसेज एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 10 मई को समाप्त हो जायेगी। वैसे कैंडिडेट जो 268 पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर संयुक्त कृषि सेवा परीक्षा 2024 के लिए समय रहते आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन करेक्शन या एडिट विंडो 16 मई तक खुली रहेगी। परीक्षा जुलाई 2024 में आयोजित की जाएगी।

वैकेंसी
संयुक्त कृषि सेवा परीक्षा 2024 के माध्यम से कुल 268 रिक्ति पदों पर योग्य व चयनित कैंडिडेट की बहाली की जायेगी। परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाली थी लेकिन लोकसभा चुनावों के कारण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया और अब परीक्षा का आयोजन जुलाई महीने में किया जायेगा।

आयु सीमा
यूपीपीएससी एग्रीकल्चरल सर्विसेज एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2024 को 21 वर्ष होनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट लागू है।

शैक्षिक योग्यता
यूपीपीएससी एग्रीकल्चरल सर्विसेज एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से साइंस में ग्रेजुएशन या एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर कैमिस्ट्री, गार्डनिंग, सॉइल साइंस/सॉइल कंजर्वेशन, फ्रूट एंड वेजिटेबल टेक्नोलॉजी, फ्रूट प्रिजर्वेशन साइंस या किसी भी निर्धारित विषय में पीजी की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
अनरिजर्व, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी-125 रुपये
एससी, एसटी, ईएसएम कैटेगरी- 65 रुपये
विकलांग व्यक्तियों, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी- 25 रुपये

आवेदन कैसे करें?
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं।
अब होमपेज पर संयुक्त कृषि सेवा परीक्षा रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
अपना ओटीआर डिटेल दर्ज करें और लॉगिन करें।
दिये गये फॉर्मेट में अपना फॉर्म भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें, फीस पेमेंट करें और सबमिट करें।
एक कॉपी डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।
पोस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए डायरेक्ट लिंक।
अधिक जानकारी के लिए कैंटिटेड ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 12 =

पाठको की राय