Sunday, May 5th, 2024

डायबिटीज के लिए श्रेष्ठ फल: स्वस्थ विकल्प

इस बात को हर कोई जानता है कि डायबिटीज में मिट्ठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में कई फल भी मधुमेह में खाने की मनाही होती है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर फ्रक्टोज होता है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

ऐसे में गर्मी के दिनों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए मशहूर तरबूज डायबिटीज में खाना चाहिए या नहीं इसको लेकर काफी ज्यादा कंफ्यूजन होता है. क्योंकि यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही मीठा भी होता है. ऐसे में यदि आप भी डायबिटीज के मरीज है तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप डायबिटीज में तरबूज के फायदे और नुकसान के साथ इसे खाने का सही तरीका जान सकते हैं.

तरबूज में कितना शुगर होता है

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के डेटा के अनुसार, एक कप, या 152 ग्राम (जी) कटे हुए तरबूज में 9.42 ग्राम नेचुरल शुगर और 11.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. वहीं, तरबूज में आमतौर पर 72 का जीआई होता है लेकिन प्रति 120-ग्राम सर्विंग में 5 का जीएल होता है. तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स सभी फलों की तरह कम होता है. ऐसे में इसे संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में कम मात्रा में खाया जा सकता है.

क्या तरबूज खाने से शुगर बढ़ सकता है

तरबूज खाने से डायबिटीज पेशेंट का शुगर लेवल बढ़ सकता है कि नहीं यह बात इस पर निर्भर करती है कि फल को कितनी मात्रा में खाया जा रहा है. यदि इसका सेवन बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में किया जा रहा है तो तरबूज खाने शुगर लेवल पर कोई नकारात्मक असर नहीं दिखता है.

Source : Agency

आपकी राय

3 + 9 =

पाठको की राय