Saturday, May 4th, 2024

इंदौर में वनविभाग स्टाफ पर तेंदुए का हमला, एक वनकर्मी घायल

महू

इंदौर के पास महू में तेंदुए ने वनविभाग की रेस्क्यू टीम पर बुधवार दोपहर पर हमला कर दिया। इसमें एक कर्मचारी घायल हो गया है। उसके हाथ में चोट आई है। महू तहसील के जानापाव में पिछले तीन दिनों से घायल तेंदुए का मूवमेंट था। इसका एक वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें जानापाव पहाड़ी के नीचे पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास तेंदुआ लंगड़ाते हुए चलते हुए नजर आया था। वन विभाग ने मंगलवार शाम को तेंदुए के रेस्क्यू के लिए पिंजरा लगाया था। बुधवार सुबह टीम ने भी ट्रेंकुलाइजर गन से बेहोश कर पकड़ने का प्रयास किया, जिसमे तेंदुए ने एक वनकर्मी को भी घायल कर दिया।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार को हनुमान जयंती होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी मंदिर पहुंचे थे। इसको लेकर वन विभाग ने वनकर्मी भी तैनात किए थे। जो कि श्रद्धालुओं को मंदिर के पास बनी तलाई में जाने से रोक रहे थे। इसके बाद वन विभाग ने मंगलवार रात को पिंजरा लगाया और रेस्क्यू का प्रयास किया। पर बुधवार को तेंदुए को बेहोश कर पकड़ने का प्रयास किया।

इंदौर के चिड़ियाघर लाया जाएगा

इस दौरान वनकर सोहन लाल दशोरिया तेंदुए के पास चले गए। तभी तेंदुए ने इस पर हमला कर दिया और उसका हाथ पकड़ लिया, जिससे उसके हाथ में एक दांत लग गया। घायल वनकर्मी दशोरिया को मानपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, जहां उनका उपचार किया गया। इसी बीच रालामंडल की रेस्क्यू टीम ने तेंदुए को ट्रांकुलाइज कर बेहोश किया और उसके पकड़कर इंदौर के चिड़ियाघर ले जाया जा रहा है, जहां उसके पैर में लगी चोट का इलाज किया जाएगा।

डीएफओ महेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया की पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास घायल तेंदुए की सूचना मिली थी। इसलिए पहले उसे पिंजरे में पकड़ने का प्रयास किया। जब वह पकड़ में नहीं आया तो बेहोश कर पकड़ा है। इसी बीच तेंदुए ने एक कर्मचारी को घायल कर दिया। उसके हाथ पर थोड़ी चोट आई है।

 

Source : Agency

आपकी राय

4 + 9 =

पाठको की राय