Sunday, May 5th, 2024

मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

किम जोंग ने कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया

अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

प्योंगायांग
 डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने एक कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया।
कोरियाई सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी (केसीएनए) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
रिपोर्ट के अनुसार, सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चरों ने भारी गोलीबारी की तथा कृत्रिम परमाणु हथियारों से युक्त प्रोजेक्टाइल ने 352 किमी की सीमा के अंदर द्वीप के लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा।

रिपोर्ट में कहा गया कि यह अभ्यास विशेष रूप से डीपीआरके के परमाणु बल की विश्वसनीयता, श्रेष्ठता, शक्ति और विविध साधनों का प्रदर्शन करने और गुणवत्ता एवं मात्रा दोनों में परमाणु बल को मजबूत करने के लिए किया गया था।
उत्तरी कोरियाई नेता ने प्रतिरोधक और युद्ध लड़ने की रणनीति में देश के परमाणु बल की महत्वपूर्ण भूमिका को लगातार बढ़ाने और परमाणु बल की नियमित युद्ध तत्परता को पूरा करने के लिए लगातार रणनीति एवं संचालन की आवश्यकता पर बल दिया है।
किम जोंग उन ने युद्धाभ्यास की सराहना करते हुए इसे देश के परमाणु बल को पूरी तरह से तैयार करने में एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में प्रशंसा की, जिससे देश किसी भी समय और किसी भी अकस्मात स्थिति में युद्ध रोकने और युद्ध में पहल करने के अपने महत्वपूर्ण अभियान को तेजी से और सही तरीके से पूरा करने में सक्षम बन सके।

 


अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

वाशिंगटन,
अमेरिका के राष्ट्रपति
जो बाइडेन की मोरहाउस कॉलेज में संबोधन कार्यक्रम को कुछ संकाय सदस्य विरोध कर रहे हैं।एनबीसी न्यूज ने बताया कि कॉलेज के प्रशासन को संबंधित संकाय सदस्यों से योजना के बारे में जानकारी मिली, जैसा कि संकाय को भेजे गए ईमेल में कहा गया है। कॉलेज इस मामले पर चर्चा के लिए 25 अप्रैल को एक वर्चुअल बैठक आयोजित करेगा।
रिपोर्ट में एक संकाय सदस्य के हवाले से बताया गया कि प्रशासक चिंतित हैं कि श्री बाइडेन के भाषण का विरोध करने में विद्यार्थियों के साथ शामिल हो जाएंगे। फिर भी, प्रशासन श्री बाइडेन को स्वीकृत निमंत्रण को रद्द नहीं करेंगे।
यह कार्यक्रम अमेरिका के कॉलेज परिसरों में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के साथ-साथ फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनों के बीच हो रही है।

इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट समन्वयक बनीं भारत की गीता सभरवाल

संयुक्त राष्ट्र, 23 अप्रैल (वेब वार्ता)। भारत की गीता सभरवाल को इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट समन्वयक बनाया गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने  सभरवाल की नियुक्ति की।

सभरवाल के पास जलवायु परिवर्तन, स्थायी शांति, शासन और सामाजिक नीति का समर्थन करने वाले विकास में 30 वर्षों का अनुभव है।

उन्होंने थाईलैंड में संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट समन्वयक और श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र के शांति निर्माण और विकास सलाहकार के रूप में भी काम किया है।

संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने से पहले, सभरवाल मालदीव और श्रीलंका के लिए एशिया फाउंडेशन की उप प्रतिनिधि थीं। वह भारत और वियतनाम में अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए यूके में गरीबी और नीति सलाहकार के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं।

 

मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

पेरिस,
 फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की और गाजा में तत्काल और स्थायी युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि 13-14 अप्रैल की रात ईरान द्वारा इज़राइल के खिलाफ शुरू किए गए हमले के बाद श्री मैक्रों ने इजरायली लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त किया।
श्री मैक्रों ने दक्षिणी गाजा के राफा में इजरायली हमले के प्रति अपना दृढ़ विरोध प्रदर्शित किया, जो गाजा में पहले से ही विनाशकारी स्थिति को और खराब कर देगा और इसे तनाव बढ़ने का खतरा बढ़ जाएगा।

उन्होंने गाजा पट्टी में सभी पहुंच मार्गों के माध्यम से मानवीय सहायता की पहुंच बड़े पैमाने पर करने की गारंटी देने की पूर्ण तात्कालिकता की भी बात की तथा सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की फ्रांस की प्राथमिकता पर बल दिया।
श्री मैक्रों ने दोहराया कि मध्य पूर्व में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए दो-राज्य समाधान ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने उसी दिन मध्य पूर्व की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी से भी फोन पर बातचीत की।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 14 =

पाठको की राय