Friday, May 3rd, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विजय मुहूर्त में भरा पर्चा, जानिए कितनी है संपत्ति

गांधीनगर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन किया. उन्होंने बीजेपी की पारंपरिक सीट गांधीनगर से अपना नामांकन किया है. गांधीनगर की सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा. अपना नामांकन दाखिल करने के बाद अमित शाह ने कहा कि जिस सीट से लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रतिनिधित्व किया उस सीट का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गौरव की बात है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने जनता के लिए ढेरों काम किए हैं.

केंद्रीय गृहमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता ने शुक्रवार को जब नामांकन कर किया तो उसके बाद से उनका हलफनामा चर्चा में है. असल में अपना नामांकन भरते हुए अमित शाह ने बताया है कि उनके पास खुद की कार नहीं है और बतौर व्यवसाय वह खेती करते हैं और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. उनकी आय का स्त्रोत सांसद वेतन, घर-जमीन के किराये की आय, खेती की आय और शेयर डिविडेंड की आय शामिल है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी दर्ज किया है कि उनके ऊपर 3 आपराधिक मुकदमे भी हैं.

अपने हलफनामे में गृहमंत्री ने क्या-क्या बताया, यहां देखिए


1. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास अभी भी नहीं है खुद की कार
2. ₹20 करोड़ की चल संपत्ति जबकी ₹16 करोड़ की अचल संपत्ति
3. अभी भी अमित शाह पर ₹15.77 लाख का लोन है
4. उनके पास सिर्फ ₹24,164 नकद है.

5. अमित शाह के पास ₹ 72 लाख के गहने हैं, जिसमें उनके खरीदे हुए सिर्फ ₹8.76 लाख के गहने हैं.
6. उनकी पत्नी के पास ₹1.10 करोड़ के गहने हैं, जिसमें सोने के 1620 ग्राम और हीरे के 63 कैरेट के गहने हैं.
7. अमित शाह की सालाना आय साल 2022-23 मे ₹75.09 लाख है
8. उनकी पत्नी की सालाना आय ₹39.54 लाख है

9. अमित शाह ने खुद के व्यवसाय मे खेती और सामाजिक कार्यकर्ता बताया है उन पर 3 आपराधिक मामले दर्ज हैं.
10. उनकी आय का स्त्रोत सांसद वेतन, घर-जमीन के किराये की आय, खेती की आय और शेयर डिविडेंड की आय शामिल है.
11. उनकी पत्नी की चल संपत्ति ₹22.46 करोड़ की है, अचल संपति ₹9 करोड़ है, उनके उपर भी ₹26.32 लाख का कर्ज है.

अमित शाह ने नामांकन के बाद कहा कि, 'मैं एक छोटे-से बूथ कार्यकर्ता के तौर पर संसद तक पहुंचा हूं. मोदी के नेतृत्व में सीएम और पीएम के नाते बीजेपी की सरकार ने बहुत काम किया. 30 साल से इस क्षेत्र का विधायक और सांसद के नाते प्रतिनिधित्व किया है. जनता के लिए ढेरों काम किए. 5 साल मे 22 हज़ार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्य किए हैं. 22 हजार करोड़ से ज्यादा काम लोकसभा में किया. जनता ने मुझे हमेशा प्यार दिया और भारी बहुमत से जिताया है.'

लालकृष्ण आडवाणी की सीट रही है गांधीनगर
गुजरात की गांधीनगर सीट अमित शाह से पहले बीजेपी के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी की हुआ करती थी. आडवाणी इस सीट से 6 बार चुनाव जीत चुके हैं. उन्होंने पहली बार 1991 में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था. वो पिछले पांच बार से इस लोकसभा सीट पर जीत हासिल करते आ रहे थे. 2019 में अमित शाह ने इस सीट पर 5 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल कर आडवाणी (4.83 लाख वोटों से जीत) का रिकॉर्ड तोड़ा था.

गुजरात में तीसरे फेज में होगी वोटिंग
गुजरात में लोकसभा की सभी 26 सीटों के लिए एक ही दिन मतदान होगा. गुजरात की सभी सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे. देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर मतगणना 4 जून को होगी.

 

Source : Agency

आपकी राय

3 + 13 =

पाठको की राय