Saturday, April 27th, 2024

आज जारी होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना कल यानी गुरूवार को जारी की जाएगी। इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।        

निर्वाचन आयोग के अनुसार बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 15 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए अधिसूचना पहले चरण के साथ की गयी थी। दूसरे चरण में मणिपुर की इस सीट के अलावा असम , बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 88 सीटों के लिए चुनाव कराया जाएगा।       

उम्मीदवार चार अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे और जम्मू कश्मीर को छोड़कर अन्य राज्यों में नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को की जायेगी। जम्मू कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच 6 अप्रैल को की जायेगी। उम्मीदवार आठ अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा।

बता दें कि 16 मार्च को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव के शेड्यूल की घोषणा की, जिसमें 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक सात चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। लोकसभा चुनाव के अलावा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्य एक साथ विधानसभा चुनाव करा रहे हैं। चुनाव निकाय ने पहले कहा था कि लगभग 97 करोड़ भारतीय इस साल के लोकसभा चुनावों में मतदान करने के पात्र होंगे, जो 2019 के बाद से पंजीकृत मतदाताओं में 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है

 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 5 =

पाठको की राय