Sunday, May 5th, 2024

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए लगाई पाबंदी

नई दिल्‍ली

 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। प्राइवेट बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा नए ग्राहकों को जोड़ने पर भी रोक लगा दी गई है। हालांकि, RBI ने यह भी निर्देश दिए हैं कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखे।

आरबीआई ने इस बाबत बयान जारी किया है। इसके अनुसार, 'भारतीय रिजर्व बैंक ने आज बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से काम बंद करने का निर्देश दिया है। इनमें (i) अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करना और (ii) नए क्रेडिट कार्ड जारी करना शामिल है। हालांकि, बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।'
 
आरबीआई का फैसला लगातार दो वर्षों 2022 और 2023 तक निगरानी के बाद आया है। इस दौरान आरबीआई ने बैंक में कई महत्वपूर्ण कमियों और गैर-अनुपालनों को पाया। बैंक इन चिंताओं को व्यापक और समय पर तरीके से समाधान करने में नाकामयाब रहा।

आरबीआई ने आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच और परिवर्तन प्रबंधन, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, डेटा सुरक्षा और डेटा रिसाव रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और आपदा वसूली कठोरता और ड्रिल जैसे क्षेत्रों में गंभीर कमियों को नोट किया।

बयान में कहा गया कि ये कार्रवाइयां वर्ष 2022 और 2023 के लिए बैंक की आईटी जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं और इन चिंताओं से समय पर तथा सही तरीके से निपटने में बैंक की ओर से लगातार विफलता के आधार पर आवश्यक हो गई थी। आरबीआई ने कहा, ‘आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, यूजर एक्‍सेस मैनेजमेंट, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, आंकड़ों की सुरक्षा और आंकड़ा लीक रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और संकट के बाद पटरी पर लौटने की कवायद आदि क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखे गए।’

नए ग्राहक नहीं जोड़ पाएगा कोटक म‍ह‍िंंद्रा बैंक
इसमें कहा गया कि लगातार दो वर्षों तक, नियामक दिशानिर्देशों के तहत आवश्यकताओं के विपरीत बैंक में आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा संचालन में कमी पाई गई। कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोकने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, बैंक अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड धारकों सहित अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 13 =

पाठको की राय