Friday, May 3rd, 2024

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार अब 13.37 अरब डॉलर का ही रह गया

नई दिल्ली
 यूं तो भारतीय शेयर बाजार (Stock Exchange) में घरेलू निवेश बढ़ रहा है। लेकिन अभी भी बाजार में विदेशी निवेशकों (Foreign Investors) का ही सिक्का चल रहा है। अब देखिए ना, बीते 12 अप्रैल को विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में खूब बिकवाली की थी। इससे बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 793 अंक टूट गया था। इसका असर देश के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Currency Reserve) पर भी दिखा है। बीते 12 April को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 5.401 बिलियन डॉलर की भारी गिरावट हुई है। अब अपना भंडार 643.162 बिलियन डॉलर का ही रह गया है। इससे पहले, लगातार सात सप्ताह तक भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोतरी ही हो रही थी। अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी हालात कुछ ठीक नहीं हैं। बीते 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के दौरान वहां के विदेशी मुद्रा भंडार में कमी हुई है।

कहां तक आ गिरा डॉलर का भंडार

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की तरफ से से जारी आंकड़ों के मुताबिक 12 अप्रैल 2024 को समाप्त सप्ताह के दौरान अपने विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट हुई। इस दौरान अपना भंडार $5.401 billion घट कर $643.162 billion रह गया था। इससे पहले, पांच अप्रैल को समाप्त सप्ताह में अपना भंडार 648.562 अरब डॉलर तक पहुंच गया था। यह ऑल टाइम हाई है। इससे पहले अक्टूबर 2021 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा था।

फॉरेन करेंसी एसेट्स में भी हुई कमी

रिजर्व बैंक की तरफ से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार आलोच्य सप्ताह के दौरान भारत की विदेशी मुद्रा आस्तियां (Foreign Currency Asset) में भी कमी हुई है। बीते 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के दौरान Foreign Currency Assets (FCAs) में $6.513 Billion की कमी हुई है। अब अपना एफसीए भंडार घट कर USD 564.653 Billion का रह गया है। उल्लेखनीय है कि कुल विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा आस्तियां या फॉरेन करेंसी असेट (FCA) एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। डॉलर में अभिव्यक्त किये जाने वाले विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसे गैर अमेरिकी मुद्राओं में आई घट-बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है।

गोल्ड रिजर्व बढ़ गया

इन दिनों भारतीय रिजर्व बैंक सोने का स्टॉक बढ़ा रहा है। तभी तो 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के स्वर्ण भंडार (Gold reserves) में बढ़ोतरी हुई है। इस सप्ताह Gold reserves में 124 Million डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। अब अपना सोने का भंडार USD 55.798 Billion का हो गया है।

एसडीआर में हुई कमी

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, बीते सप्ताह भारत के स्पेशल ड्रॉइंग राइट या विशेष आहरण अधिकार (SDR) में भी कमी हुई है। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान एसडीआर 93 Million डॉलर घट कर 18.077 बिलियन डॉलर रह गया है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, समीक्षाधीन सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के पास रखे हुए देश के मुद्रा भंडार में भी कमी हुई है। आलोच्य सप्ताह के दौरान इसमें USD 2.97 Million की कमी हुई है। अब यह घट कर USD 4.63 Billion रह गया है।

पाकिस्तान में घट गया डॉलर का भंडार

अपने पड़ोसी देश, पाकिस्तान में इस समय विदेशी मुद्रा की जबरदस्त किल्लत चल रही है। हालात ऐसे हैं कि वहां काम की चीजें मंगाने लायक भी विदेशी मुद्रा का भंडार नहीं बचा है। इसलिए बेहद संभल कर आयात करना पड़ता है। बीते 12 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान वहां का विदेशी मुद्रा भंडार 48 मिलियन डॉलर घट गया। इससे पहले, यानी कि बीते 22 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान वहां के भंडार में बढ़ोतरी हुई थी। अब वहां 13.37 अरब डॉलर का ही विदेशी मुद्रा भंडार रह गया है।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 11 =

पाठको की राय