Saturday, April 27th, 2024

MP बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा एक महीने के लिए स्थगित, अब जून में होगी

भोपाल
स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार के निर्देश पर प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 माह के लिए स्थगित कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी (व्यवसायिक), डिप्लोमा इन प्री स्कूल एजुकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं अब जून माह में आयोजित की जाएंगी।

यह परीक्षाएं जून माह के प्रथम सप्ताह से आरंभ की जाकर अंतिम सप्ताह तक संपन्न कराई जाएंगी, विस्तृत संशोधित परीक्षा कार्यक्रम शीघ्र जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मंडल द्वारा यह परीक्षाएं 30 अप्रैल एवं 1 मई 2021 से प्रारंभ होना नियत थी। प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के उद्देश्य से लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में यह निर्णय लिया गया है।

शिक्षा राज्यमंत्री ने क्या कहा

  •     स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार का कहना हैं कि, अभी परीक्षाएं कराना संभव नहीं है। बच्चों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहली प्राथमिकता है।
  •     वही प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी स्कूल वालो की सहूलियत के अनुसार दो-तीन दिन में लिया जा सकता है। पूरे राज्य में 30 अप्रैल से 10वीं और 1 मई से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू होनी थीं।
  •     इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने बताया कि, कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक और 6वीं से लेकर 8वीं तक के बच्चों को उनके प्रोजेक्ट के आधार पर नंबर दिया जाएगा और स्कूल 15 जून के बाद ही खोलने के आदेश है।
  •     मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के अलावा टढढरउ ने वन सेवा परीक्षा भी स्थगित कर दिया है। बता दें कि, यह परीक्षा 18 अप्रैल को प्रस्तावित थी।
  •     टढढरउ के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कारण यह परीक्षा स्थगित की जा रही है और आगामी तारीख अभी तय नहीं है। गौरतलब है कि इस परीक्षा का दो साल से इंतजार है।
  •     साल 2019 में इस परीक्षा के लिए आवेदन मांगे गए थे और 2020 में कोरोना की वजह से ये परीक्षा टल गई थी और अब कोरोना की दूसरी लहर के कारण इसके एग्जाम को स्थगित कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश में सामने आये कोरोना वायरस के सर्वाधिक 8,998 नए मामले
मध्यप्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 8,998 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 3,53,632 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटे में इस बीमारी से 40 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,261 हो गयी है।

यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मंगलवार को कोविड-19 के 1552 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 1456, ग्वालियर में 576, जबलपुर में 552 एवं उज्जैन में 317 नये मामले आये। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में अब तक 3,05,832 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 43,539 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को 4,070 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 8 =

पाठको की राय