Monday, May 6th, 2024

मिस्र, नीदरलैंड ने गाजा संघर्ष समाप्त करने, दो-राज्य समाधान लागू करने का किया आह्वान

गाजा संघर्ष शुरू होने के बाद से हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ 1,650 अभियानों की पुष्टि की

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी गयी फांसी

मिस्र, नीदरलैंड ने गाजा संघर्ष समाप्त करने, दो-राज्य समाधान लागू करने का किया आह्वान

बेरुत
 गाजा संघर्ष शुरू होने के बाद से हिजबुल्लाह ने इजरायली ठिकानों के खिलाफ 1,650 सैन्य अभियान शुरू किए हैं, जिसमें दो हजार से अधिक इजरायली कर्मी मारे गए या घायल हुए हैं।
हिजबुल्लाह ने कहा कि इन अभियानों में 352 तोपखाने गोलाबारी, 727 जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल, 50 हवाई रक्षा, 55 हवाई हमले, 77 स्नाइपर राइफल, 546 निर्देशित मिसाइल, 136 प्रत्यक्ष हथियार और 17 इंजीनियरिंग हथियार सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल किया गया।
इसमें कहा गया है कि इज़रायल को 344 छापे और किलेबंदी, 328 तकनीकी उपकरण, 92 सैन्य वाहन, 67 कमांड सेंटर, 722 निपटान इकाइयां, 33 तोपखाने की स्थिति, पांच आयरन डोम प्लेटफॉर्म सहित पांच ड्रोन का नुकसान हुआ।

 


इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी गयी फांसी

बगदाद
 इराकी अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का सदस्य होने के आरोप में 11 दोषियों को फांसी दे दी। एक सुरक्षा सूत्र ने यह जानकारी दी।
जेल के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर ‘शिन्हुआ’ को बताया कि इराकी राजधानी बगदाद से लगभग 350 किलोमीटर दक्षिण में नासिरिया शहर में नासिरियाह सेंट्रल जेल में मंगलवार को 11 दोषियों को फांसी दे दी गई।
सूत्र ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद मौत की सजा के कार्यान्वयन की निगरानी की।
वर्ष 2017 के अंत में इराकी बलों द्वारा इराक में आईएस को हराने के बाद सैकड़ों आईएस समर्थक मारे गए या पकड़े गए, जबकि कई अन्य अभी भी इराक या विदेश में बड़े पैमाने पर छिपे हुए हैं।
इराक में मृत्युदंड को 10 जून 2003 को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन अगस्त 2004 से इसे बहाल कर दिया गया है।

 

मिस्र, नीदरलैंड ने गाजा संघर्ष समाप्त करने, दो-राज्य समाधान लागू करने का किया आह्वान

काहिरा
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने  डच प्रधान मंत्री मार्क रुटे के साथ फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने गाजा में चल रहे संघर्ष को समाप्त करने और दो-राज्य समाधान को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
मिस्र के राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, श्री सिसी और श्री रुटे ने “संघर्ष विराम तक पहुंचने की दिशा में काम करने की तात्कालिकता और गाजा के सभी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में मानवीय सहायता के प्रवाह को सुनिश्चित करने पर सहमति व्यक्त की, ताकि इसे पट्टी में होने वाली गंभीर मानवीय तबाही से बचाया जा सके।”

बयान में कहा गया, “उन्होंने क्षेत्रीय स्थिरता बहाल करने और क्षेत्र में सुरक्षा और शांति स्थापित करने में योगदान देने के लिए दो-राज्य समाधान के कार्यान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।”
बात चीत के दौरान मिस्र के राष्ट्रपति ने फिलिस्तीनी शहर राफा में किसी भी इजरायली सैन्य अभियान के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि ऑपरेशन के “गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति और क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा पर विनाशकारी परिणाम होंगे।”

 

 

Source : Agency

आपकी राय

5 + 5 =

पाठको की राय