Friday, May 10th, 2024

ग्रीस ने पेरिस 2024 खेलों के आयोजकों को सौंपी ओलंपिक मशाल

तीरंदाजी कप : भारत ने कम्पाउंड टीम स्पर्धाओं में तीन स्वर्ण पदक जीते

मैड्रिड ओपन: जांघ की चोट के कारण झेंग किनवेन का सफर समाप्त, सबालेंका-रयबाकिना अगले दौर में

ग्रीस ने पेरिस 2024 खेलों के आयोजकों को सौंपी ओलंपिक मशाल

शंघाई,
भारत ने गैर-ओलंपिक कंपाउंड तीरंदाजी में अपना दबदबा बनाते हुए शनिवार को यहां शंघाई में चल रहे विश्व कप के पहले चरण में टीम स्पर्धाओं में क्लीन स्वीप करते हुए स्वर्ण पदकों की हैट्रिक लगायी।

सत्र के इस पहले वैश्विक टूर्नामेंट में भारत की महिला कंपाउंड टीम ने इटली को 236.225 से हराया। ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर की भारतीय तिकड़ी ने 24 तीरों में सिर्फ चार अंक गंवाये और छठी वरीयता प्राप्त इटली को बड़े अंतर से हराकर स्वर्ण पदक से खाता खोला।

पुरूष टीम में अभिषेक वर्मा, प्रियांश और प्रथमेश एफ ने नीदरलैंड को 238.231 से मात दी। नीदरलैंड की टीम में माइक शोलेसर, सिल पीटर और स्टेफ विलेम्स थे।

इसके बाद भारत की मिश्रित टीम ने कंपाउंड वर्ग में तीसरा स्वर्ण पदक जीतकर क्लीन स्वीप किया। दूसरी वरीयता प्राप्त ज्योति और अभिषेक की जोड़ी ने एस्तोनिया की लिसेल जात्मा और रोबिन जात्मा की मिश्रित जोड़ी को रोमांचक मुकाबले में 158-157 से मात दी।

मौजूदा एशियाई खेलों की चैम्पियन ज्योति के लिए यह दोहरा स्वर्ण पदक था। वह व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक की दौड़ में है और दिन के अंत में अपना सेमीफाइनल खेलेगी।

प्रियांश भी कंपाउंड वर्ग में व्यक्तिगत पदक की दौड़ में हैं।

रिकर्व वर्ग में पदक राउंड रविवार को होंगे और भारत की निगाहें ओलंपिक वर्ग में दो स्वर्ण पदक जीतने पर लगी होंगी।

भारतीय पुरुष टीम स्वर्ण पदक मुकाबले में ओलंपिक चैम्पियन दक्षिण कोरिया से भिड़ेगी।

दीपिका कुमारी व्यक्तिगत पदक की दौड़ में हैं और महिला रिकर्व वर्ग में दक्षिण कोरियाई प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपना सेमीफाइनल खेलेंगी।

शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला कंपाउंड टीम ने दिन के पहले मैच में 24 तीरों से केवल चार अंक गंवाए और छठी वरीयता प्राप्त इटली को हरा दिया।

छह छह तीरों के पहले सेट में भारतीय टीम ने सिर्फ दो बार परफेक्ट 10 नहीं बनाया और मार्सेला तोनिओली, इरेने फ्रांचिनी और एलिसा रोनेर की इतालवी टीम पर 178 . 171 से बढत बना ली ।

चौथी वरीयता प्राप्त पुरूष टीम ने 60 स्कोर करके परफेक्ट शुरूआत की और अगले दो सेट में दो ही अंक गंवाये। इसके बाद फाइनल सेट में परफेक्ट 60 स्कोर करके जीत दर्ज की ।

कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा में ज्योति और अभिषेक ने 40 के स्कोर से परफेक्ट शुरूआत कर तीन अंक की बढ़त बनायी। भारतीय जोड़ी 119-117 की बढ़त बनाये थी और उसे अंत में 40 में से 39 अंक की जरूरत थी और उन्होंने ऐसा करके देश को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया।


मैड्रिड ओपन: जांघ की चोट के कारण झेंग किनवेन का सफर समाप्त, सबालेंका-रयबाकिना अगले दौर में

मैड्रिड
चीन की छठे नंबर की खिलाड़ी झेंग किनवेन का मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सफर समय से पहले समाप्त हो गया, क्योंकि दाहिनी जांघ पर चोट के कारण उन्हें यूलिया पुतिनत्सेवा के खिलाफ अपने दूसरे दौर के मैच के दूसरे सेट से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

शुक्रवार को झेंग को अपने कज़ाक प्रतिद्वंद्वी से पहला सेट 7-5 से हारने और दूसरे सेट में 2-0 से पिछड़ने के बाद शारीरिक समस्या के कारण रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा। चीनी खिलाड़ी को मैच के दौरान अपनी जांघ में दिक्कत हो रही थी, वह असहज दिख रही थीं।

फ्रांस की 21वीं वरीयता प्राप्त कैरोलिन गार्सिया से 6-1, 6-4 से हारने के बाद वांग ज़िन्यू भी मैड्रिड से बाहर हो गई हैं।

डिफेंडिंग चैंपियन आर्यना सबालेंका ने पोलैंड की मैग्डा लिनेट को तीन सेटों तक चले मुकाबले में 6-4, 3-6, 6-3 से शिकस्त देकर तीसरे दौर में प्रवेश किया, जबकि चौथी वरीयता प्राप्त एलेना रयबाकिना ने लूसिया ब्रोंज़ेटी पर 6-3, 6-4 से जीत दर्ज की।

मिस्र की मेयर शेरिफ ने अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ मैच खेलते हुए 25वीं वरीयता प्राप्त मार्टा कोस्ट्युक को 6-2, 7-5 से हराया और तीसरे दौर में प्रवेश किया।

पुरुष वर्ग में 19 वर्षीय शांग जुनचेंग को स्पेन के 27वीं वरीयता प्राप्त एलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना ने 7-5, 6-3 से हराया।

बांह की चोट के कारण बार्सिलोना ओपन से चूकने वाले स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने बेहतरीन वापसी करते हुए नंबर दो वरीय अलेक्जेंडर शेवचेंको को 6-2, 6-1 से हराया।

ग्रीस ने पेरिस 2024 खेलों के आयोजकों को सौंपी ओलंपिक मशाल

एथेंस
ग्रीस ने शुक्रवार को एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में आयोजित एक प्रतीकात्मक समारोह के दौरान आधिकारिक तौर पर पेरिस 2024 आयोजन समिति के एक प्रतिनिधिमंडल को ओलंपिक मशाल सौंपी। यह वही स्थान है, जहां आधुनिक ओलंपिक पहली बार 1896 में खेले गए थे।


ग्रीष्मकालीन ओलंपिक इस वर्ष 26 जुलाई से 11 अगस्त तक पेरिस में आयोजित किया जाएगा।

पेरिस 2024 आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्तांगुएट ने एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में ओलंपिक मशाल प्राप्त की। इसी के साथ ग्रीस में 11 दिवसीय ओलंपिक रिले का कार्यक्रम समाप्त हो गया। अब ओलंपिक मशाल फ्रांस जाएगी, जहां रिले का आयोजन 8 मई से किया जाएगा।

इस दौरान, हेलेनिक ओलंपिक समिति के अध्यक्ष स्पाइरोस कैप्रालोस ने एक मार्मिक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय रिले के दौरान मशाल के गर्मजोशी से स्वागत के लिए अपने साथी नागरिकों को धन्यवाद दिया और फ्रांस के लिए अपनी शुभकामनाएं भेजीं।

ओलंपिक की आधिकारिक वेबसाइट ने कैप्रालोस के हवाले से कहा, भीड़ भरे पैनाथेनिक स्टेडियम में, आशा और गर्व की एक अनोखी यात्रा, जिसने पूरे ग्रीस को एक छोर से दूसरे छोर तक रोशन कर दिया है, समाप्त हो गई है। ये 11 दिन जिन्होंने हमारे देश को मंत्रमुग्ध कर दिया है और पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है, 2024 में पेरिस में होने वाले अगले ओलंपिक खेलों की एक महान यात्रा की शुरुआत मात्र है।

इसके बाद, पेरिस 2024 आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट (एफआरए) ने एक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने ज्वाला प्रज्ज्वलन और हैंडओवर समारोह दोनों के आयोजन के लिए ग्रीक लोगों के साथ-साथ हैंडओवर कार्यक्रम के फ्रांसीसी पथप्रदर्शक पापदाकिस और हेस, दोनों का आभार व्यक्त किया।।

उन्होंने कहा, ग्रीस में ओलंपिक मशाल रिले की इस शानदार शुरुआत के लिए हेलेनिक ओलंपिक समिति और उसके अध्यक्ष स्पाइरोस कैप्रालोस को धन्यवाद! देश भर में इन ग्यारह दिनों के दौरान, हम पहले से ही कुछ बहुत शक्तिशाली छवियां देख पाए हैं, और सभी यूनानियों का लौ के प्रति लगाव और अब, हैंडओवर समारोह में आधिकारिक तौर पर ओलंपिक लौ प्राप्त करना कितना गर्व और भावनात्मक क्षण है!

उन्होंने कहा, पेरिस 2024 मशाल रिले के अग्रदूतों के रूप में इस शक्तिशाली और प्रतीकात्मक भूमिका को निभाने के लिए हमारे साथ रहने के लिए हमारे चैंपियन गैब्रिएला पापाडाकिस और बीट्राइस हेस का भी बहुत-बहुत धन्यवाद।

भूमध्य सागर को पार करने के बाद, ओलंपिक लौ 8 मई को मार्सिले में फ्रांसीसी धरती पर पहुंचेगी।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 10 =

पाठको की राय