Friday, May 10th, 2024

भागलपुर में सबसे कम मतदान, बिहार के पूर्णिया में सबसे अधिक हुई वोटिंग

भागलपुर.

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीटों पर शाम छह बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया गया है। किशनगंज में 64 प्रतिशत, सबसे अधिक कटिहार में 64.60  प्रतिशत और भागलपुर में सबसे कम 51 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद बांका में 54 प्रतिशत और पूर्णिया में 59.94 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिहार में कुल मतदान 58.58 प्रतिशत हुआ।

इधर, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में अब भी लाइन लगी हुई है। निर्वाचन आयोग को उम्मीद है कि मतदान का प्रतिशत और भी अधिक बढ़ सकता है। दूसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान का समापन हो गया। पहले चरण की तुलना में इस बार मतदान का प्रतिशत बेहतर रहा। सभी बूथों पर मतदानकर्मी ईवीएम को सील करने में जुट गए हैं। इसके बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा।

बिहार में कुल मतदान 53.03 प्रतिशत हुआ
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया गया है। किशनगंज में 56.12 प्रतिशत, कटिहार में 55.54 प्रतिशत और भागलपुर में सबसे कम 47.26 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद बांका में 49.50 प्रतिशत और पूर्णिया में सबसे अधिक 57.14 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिहार में कुल मतदान 53.03 प्रतिशत हुआ।

पूर्णिया के डीएम ने की मतदान करने की अपील
पूर्णिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने अपनी पत्नी के साथ जनता चौक के पास महानंदा कॉलोनी स्थित अधीक्षण अभियंता, जल निस्सरण पूर्णिया के कार्यालय में बने बूथ केंद्र संख्या 55 पर मतदान किया गया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि सभी को आगे बढ़ कर अपने मतों का प्रयोग करना है ।लोकतंत्र में मतदान ही सबसे बड़ा कर्तव्य है। जिले के सभी मतदाताओं से जिला पदाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि सभी लोग आगे आए और अपने मतों का प्रयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व में भागीदार बने। वहीं पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र कुमार वर्मा ने भी महानंदा कॉलोनी स्थित मतदान केंद्र संख्या 55 पर अपना मत डालकर लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल हुए।

पूर्णिया में तीन बजे तक सबसे अधिक मतदान
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीटों पर दोपहर तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया गया है। किशनगंज में 45.58 प्रतिशत, कटिहार में 46.76 प्रतिशत और भागलपुर में सबसे कम 39.49 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद बांका में 42.89 प्रतिशत और पूर्णिया में सबसे अधिक 46.78 प्रतिशत मतदान हुआ है।

भागलपुर में वोट का बहिष्कार
भागलपुर के सुलतानगंज विधानसभा बूथ संख्या 192 पर मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार कर दिया। अब तक केवल सात लोगों ने ही वोट डाला। इतना ही नहीं वोट डालकर निकले कुछ वोटरों की ग्रामीणों के पिटाई भी कर दी। हालांकि पुलिस ने सभी वोटरों को ग्रामीणों के चंगुल से छुड़ाया। इसमें पुलिस और ग्रामीण में झड़प हो गई। झड़प में एक युवक का सिर फट गया। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने ही पिटाई की है। इधर, सूचना पाकर पहुंचे डीएसपी चन्द्रभूषण को समझाने बुझाने का प्रयास किया। लेकिन, ग्रामीण अभी तक वोट डालने से इनकार कर रहे। अबतक मात्र सात वोट ही पड़े हैं

सबसे अधिक पूर्णिया में मतदान
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीटों पर दोपहर एक बजे तक मतदान प्रतिशत जारी कर दिया गया है। किशनगंज में 34.65 प्रतिशत, कटिहार में 35.37 प्रतिशत और भागलपुर में सबसे कम 30.29 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद बांका में 32.32 प्रतिशत और पूर्णिया में सबसे अधिक 36.59 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 12 =

पाठको की राय