Thursday, May 2nd, 2024

लिवर के अस्वस्थता के लक्षण: सावधानियाँ और जानकारी

लिवर डैमेज बॉडी के लिए बहुत ही गंभीर स्थिति पैदा कर देती है. इससे लगभग शरीर का हर हिस्सा प्रभावित होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लिवर की मदद से ही बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलता है. साथ ही यह ऑर्गन डाइजेशन, गुड कोलेस्ट्रॉल और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है.

वैसे तो लिवर में खुद को हेल्दी रखने की कैपेसिटी होती है. लेकिन यदि आप लंबे समय से एक खराब जीवनशैली जी रहे हैं तो आपका लिवर बहुत अधिक दिन तक खुद को बचा नहीं पाता है. इसके कुछ संकेत आप अपने नाखूनों में भी देख सकते हैं.

रंग में बदलाव

लिवर में गड़बड़ी होने पर नाखूनों का रंग बदलने लगता है. यह बेरंग होकर हल्के पीले पड़ने लगते हैं. साथ ही नाखून के पर नजर आने वाला सफेद हिस्सा भी पूरी तरह गायब हो जाता है.

डार्क लाइन नजर आना

हेल्दी नाखून पर कोई डार्क लाइन नहीं होती है. लेकिन जब लिवर में खराब चालू होती है तो नाखूनों पर कुछ लाल-भूरे या पीले रंग की धारदार मोटी लाइन नजर आने लगती है.

शेप बिगड़ना

इसमें कोई दोराय नहीं कि सबके नाखूनों का शेप अलग होता है. लेकिन जब यह अजीब तरह से चपटे और त्वचा में धसा हुआ नजर आने लगे तो यह लिवर में खराबी का संकेत हो सकता है.

जल्दी- जल्दी टूटना

लिवर खराब होने के संकेतों में नाखूनों का कमजोर होना भी शामिल है. इस स्थिति में नाखून किनारों से टूटने लगते हैं या बहुत छोटे-छोटे बुरादे के रूप में निकलते हैं.

डैमेज लिवर के इन लक्षणों को भी याद रखना जरूरी

मायो क्लिनिक के अनुसार, डैमेज लिवर के लक्षणों में त्वचा का पीला पड़ना और आंखों का सफेद होना, जिसे पीलिया कहा जाता है. काली या भूरे रंग की त्वचा, पेट में दर्द और सूजन, पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली, गाढ़ा मूत्र, लगातार थकान, मतली या उल्टी, भूख न लगना शामिल है.

Source : Agency

आपकी राय

4 + 11 =

पाठको की राय