Tuesday, May 7th, 2024

मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए नई नीति बनाई, राशन कार्ड से जुड़ी शिकायत पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा

नईदिल्ली
 यदि आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के लाभार्थी हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का है, क्योंकि यह सरकार की महत्वकांशी योजना है। जिसकी मानिटरिंग सरकार में बैठे आलाधिकारी करते हैं।

सरकार ने जब से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को 5 साल के बढ़ाया है। तब से ही इस योजना में फर्जीवाड़े की बू आने लगी है। जिसकी भनक आलाधिकारियों को हो चुकी है, इसलिए राशन वितरण प्रणाली में कुछ बदलाव की प्लानिंग बनाई जा रही है। दावा है कि आने वाली 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में बदलाव लागू कर दिये जाएंगे। हालांकि अभी आचार संहिता लगी है। इसलिए सरकार ने कोई आधिकारिक निर्देश जारी नहीं किया है।

अब समस्या से मिलेगा छुटकारा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 मई 2024 के बाद राशन लेने वालों को बहुत सुविधा मिलेगी। यानि सिर्फ पात्र कार्ड धारक को ही सुविधा का लाभ मिलेगा। जिला मुख्यालय में बैठे अधिकारी गांव-देहात में बैठे उपभोक्ताओं और दुकानदारों पर सीधे नजर रखेंगे और तुरंत ही दुकानदार पर एक्शन भी लिया जाएगा।

आपको बता दें कि अभी भी देश के कई हिस्सों से लगातार शिकायत आ रही है कि ऐसे लोग भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है। साथ ही फ्री गेहूं और चावल उपभोक्ताओं को तौल में भी कम दिया जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए एक नई नीति बनाई। अब राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी शिकायत पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

इनका राशन कार्ड होंगा रद्द

केन्द्र सरकार ने कोरोनाकाल में जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन योजना शुरू की थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लाखों लोग ऐसे फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है। कई ऐसे परिवार भी फ्री राशन लेने पहुंच जाते हैं जो टैक्स पेयर्स हैं और सरकारी जॅाब में हैं।

इसके चलते ऐसे लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता जो जरूरतमंद हैं। वहीं कई लोग फ्री राशन लेने के लिए कार से जाते हैं। इन सभी लोगों की जिला स्तर पर लिस्ट तैयार की जा रही है। साथ ही ऐसे लोगों को सरकारी लाभ से वंचित करने की योजना सरकार ने बनाई है।

इन राशन कार्डों को भी रद्द करने की योजना

वहीं ऐसे राशन कार्डों को भी सरकार ने रद्द करने के निर्देश दिए हैं। जिन्हें पिछले 6 माह से यूज नहीं किया गया है। यानि जो राशन कार्ड पिछले 6 माह से निष्क्रिय हैं। ऐसे राशन कार्डों की सूची तैयार की जा रही है। इन कार्डों को भी रद्द करने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा राशन कार्ड पोर्टेबल्टी को लेकर भी काम चल रहा है। एक देश एक राशन कार्ड कुछ जगह लागू हो चुका है। जल्द ही पूरे देश में इसे लागू करने के लिए काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही पूरे देश मे एक राशन कार्ड से पात्र लोग राशन पा सकेंगे।

 

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 1 =

पाठको की राय